Now Reading
BPSC TRE 3.0 परीक्षा में पेपर लीक का आरोप, हिरासत में लिए गए 300 लोग?

BPSC TRE 3.0 परीक्षा में पेपर लीक का आरोप, हिरासत में लिए गए 300 लोग?

  • 300 अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले ही आंसर सीट उपलब्ध करा दिया गया.
  • परीक्षा में शामिल होने के पहले ही परीक्षार्थियों को हिरासत में लिया गया.
neet-ug-2024-paper-leak-from-bihar-to-rajasthan

People arrested for BPSC TRE 3.0 exam leak: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की आशंका जताई जा रही है। इस बारे में कहा जा रहा है कि, हजारीबाग में पांच बैंक्वेट हॉल में करीब 300 अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले ही आंसर सीट उपलब्ध करा दिया गया था, साथ ही उन्हें प्रोजेक्टर पर सवाल के जवाब बताए गए। परंतु शुक्रवार को होने वाली परीक्षा में शामिल होने के पहले ही पुलिस ने इन परीक्षार्थियों को हिरासत में ले लिया था।

मास्टर माइंड भी पकड़े गया

बीपीएससी टीआरई 3 पेपर लीक आशंका को लेकर बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने बिहार और झारखंड से पांच मास्टरमाइंड को भी पकड़ा है। उनसे पूछताछ की जा रही है। इनमें से दो लोगों को हजारीबाग से पकड़ा गया, जबकि तीन लोग बिहार के गया, नवादा और जहानाबाद जिले के रहवासी बताए जा रहे हैं।

किसी भी अभ्यर्थी के पास मोबाइल नही

हजारीबाग के दो होटलों में रुकवा कर प्रश्नों के उत्तर रटवाए जा रहे थे, आशंका है कि प्रश्नपत्र छात्रों को उपलब्ध कराने के बाद पिछले दो दिनों से पढ़ाया जा रहा था। ये अभ्यर्थी बिहार के विभिन्न जिलों से हजारीबाग पहुंचे थे, शुक्रवार की सुबह इन अभ्यर्थियों को बिहार स्थित अपने एग्जाम सेंटर पहुंचना था। इससे पहले ही पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया, इस दौरान कुछ लोग पुलिस को देखकर भागने की कोशिश में भी थे।

इसमें सबसे दिलचस्प बात यह निकलकर आई जिन लोगों को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है, उनमें से किसी के भी पास मोबाइल मौजूद नही था, इसके बारे में कहा जा रहा है कि, शायद पेपर लीक करने वाला मास्टर माइंड गिरोह ने अतिरिक्त सावधानी के तौर में अभ्यर्थियों के मोबाइल को जब्त करके रखा हो।

दो लाख में पेपर बेचे जाने की बात

छापेमारी के दौरान बैंक्वेट हॉल से 600 एडमिट कार्ड भी मिले हैं। इसे लेकर ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस रैकेट के चंगुल में 600 अभ्यर्थी थे। मीडिया सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी अनुसार कहा जा रहा है, कि सॉल्वर (People arrested for BPSC TRE 3.0 exam leak)  गिरोह ने प्रत्येक अभियार्थी से 2 लाख में डील की हुई थी।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हालांकि इस पूरे घटनाक्रम को लेकर और पेपर लीक होने वाले मामले को लेकर अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। कहा जा रहा है, पेपर लीक की बात जांच में सच होती है तो तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द भी हो सकती है। इस मामले को लेकर बीपीएससी सचिव रवि भूषण ने कहा है कि उन्हें पेपर लीक की जानकारी नहीं है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.