Now Reading
Binance Layoffs: कंपनी ने भारतीय कर्मचारियों समेत की 1,000 लोगों की छंटनी

Binance Layoffs: कंपनी ने भारतीय कर्मचारियों समेत की 1,000 लोगों की छंटनी

binance-and-kucoin-will-restart-operations-in-india

Binance Layoffs: साल 2023 की शुरुआत से तेजी पकड़ने वाला छंटनियों का सिलसिला अभी थमता दिखाई नहीं पड़ रहा। और अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो-एक्सचेंज कंपनी बाइनेंस (Binance) ने भी हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इस छंटनी से कई भारतीय कर्मचारियों के भी प्रभावित होने की खबर है।

जी हाँ! बताया जा रहा है कि बाइनेंस (Binance) ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इसका खुलासा वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की एक हालिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से किया गया है।

बाद में कंपनी के प्रवक्ता द्वारा न्यूज़ एजेंसी को इस खबर की पुष्टि भी की गई, हालाँकि उन्होंने छंटनी से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की संख्या की जानकारी साझा करने से माना कर दिया।

लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी को ऐसे भी देखा जा सकता है कि Binance ने अपने कुल मौजूदा कर्मचारियों की संख्या को एक तिहाई तक कम कर दिया है।

यह भी सामने आया है कि छंटनियों की शुरुआत Binance ने इस हफ्ते से ही कर दी है और शुरुआत में कई कर्मचारियों को बाहर निकाला जा चुका है। इसमें सबसे अधिक कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट से संबंधित कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।

Binance Layoffs

गौर करने वाली बात ये है कि रिपोर्ट में भारतीय कर्मचारियों को भी निकाले जाने की बात कही गई है। सामने आया है कि भारत के लगभग 35 कस्टमर-सर्विस विभाग के कर्मचारियों को भी नौकरी से निकाल दिया गया ईय। लेकिन साफ कर दें कि कंपनी की ओर से इस मामले में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

See Also
new-tweetdeck-launched-only-verified-users-get-access

Binance Layoffs: मुश्किलों में कंपनी  

फिलहाल ऐसा लगता है कि इस दिग्गज क्रिप्टो-एक्सचेंज का वक्त अच्छा नहीं चल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले ही हफ्ते कुछ शीर्ष अधिकारियों ने भी कंपनी का साथ छोड़ दिया, जिनमें चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर – पैट्रिक हिलमैन (Patrick Hillmann) का भी नाम शामिल है।

इतना ही नहीं बल्कि पिछले महीने अमेरिकी नियामक (रेगुलेटर) द्वारा Binance और इसके सीईओ, चैंगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) के खिलाफ धोखाधड़ी जैसे मामले भी दायर किए गए।

नियामक का आरोप है कि कंपनी और इसके सीईओ, एक्सचेंज के माध्यम से ग्राहकों को BNB क्रिप्टो टोकन और Binance-लिंक्ड BUSD स्टैब्लक्वाइन के रूप में अपंजीकृत प्रतिभूतियों की पेशकश की और संघीय प्रतिभूति कानूनों का उल्लंघन किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.