Now Reading
iPhone 15 होगा ‘मेड-इन-इंडिया’, Tata Group स्थानीय स्तर पर करेगा उत्पादन: रिपोर्ट

iPhone 15 होगा ‘मेड-इन-इंडिया’, Tata Group स्थानीय स्तर पर करेगा उत्पादन: रिपोर्ट

iphone-15-and-iphone-14-both-will-get-usb-c-port

iPhone 15 models will be ‘Made-in-India’ by Tata Group: टेक दिग्गज एप्पल (Apple) धीरे-धीरे भारत में मैन्युफैक्चरिंग आधार बढ़ाते हुए चीन पर अपनी निर्भरता को कम कर रहा है। पिछले ही साल देश में iPhone 14 के निर्माण को शुरू करना और फिर कुछ ही हफ्तों पहले दिल्ली और मुंबई में देश के पहले दो एप्पल स्टोर (Apple Store) खोलना, साफ जाहिर करता है कि कंपनी देश में अपनी स्थिति को मजबूत करने के प्रयास कर रही है।

लेकिन कंपनी यही नहीं रुकने वाली। असल में सामने आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार, Apple भारत में ही अपनी इसी साल पेश होने जा रही नई सीरीज – iPhone 15 और iPhone 15 Plus का निर्माण करेगी। जी हाँ! मतलब Apple का iPhone 15 मेड-इन-इंडिया होगा।

iPhone 15 models will be made by Tata Group

भारत में फिलहाल Apple के तीन टॉप वेंडर्स – फॉक्सकॉन (Foxconn), पेगाट्रॉन (Pegatron) और विस्ट्रॉन (Wistron), iPhones व अन्य प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग का काम करते हैं। लेकिन कुछ समय पहले ही हमनें आपको यह बताया था कि प्रतिष्ठित टाटा ग्रुप (TATA Group) अब विस्ट्रॉन (Wistron) की कर्नाटक स्थिति मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदने जा रहा है।

और TrendForce की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप भारत में एप्पल का चौथा निर्माता साझेदार बनने जा रहा है। इसके तहत टाटा ग्रुप शुरुआ iPhone 15 और iPhone 15 Plus के निर्माण से करेगा।

iphone-15-models-will-be-made-in-india-by-tata-group

लेकिन रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत भले iPhone 15 सीरीज के शिपमेंट के लिहाज से शुरुआती देशों में शामिल रहे, लेकिन फिलहाल देश में कुल प्रोडक्शन का एक छोटा हिस्सा ही तैयार किया जाएगा, जो लगभग 5% तक बताया जा रहा है।

कंपनी टाटा ग्रुप के साथ इस शुरुआत को एक पायलट के रूप में ले सकती है, और अगर सब सही रहा तो आने वाले सालों में मैन्युफैक्चरिंग लिहाज से टाटा की हिस्सेदारी बढ़ सकती है।

भारत क्यों बन रहा है Apple के लिए बेहतर विकल्प?

जानकार मानते हैं कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव के चलते मौजूदा भू-राजनीतिक हालातों और साथ ही महामारी के चलते भी, अब एप्पल अपने आपूर्ति स्रोतों के विविधता लाते हुए, चीन पर अपनी व्यापक निर्भरता को कम करना चाहती है।

See Also
buy a new SIM card first Check out new rules as Govt

और ऐसे में भारत कंपनी के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इसके मुख्य रूप से दो कारण है। पहला तो ये कि स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग आदि को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार खुद प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव’ (PLI) जैसी स्कीमें चला रही है, जिससे इस ओर कंपनियों का आकर्षण बढ़ा है। वहीं भारत Apple के लिए एक तेजी से बढ़ता बाजार भी साबित हो रहा है, जहाँ कंपनी के उत्पादों की माँग में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है।

iPhone 15 Launch Date 

बताते चलें कि Apple इस साल सितंबर महीनें में iPhone 15 सीरीज लॉन्च कर सकती है।

iPhone 15 में मिल सकता है USB-Type C पोर्ट

बात iPhone 15 सीरीज की हो रही है तो आपको बता दें, इस आगामी सीरीज में सबसे खास यह होगा कि इन नए फ़ोनों में Apple चार्जिंग के लिए लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB Type-C पोर्ट देगा।

असल में इसके पीछे यूरोपीय यूनियन (EU) के ‘यूनिवर्सल चार्जर’ को लेकर बनाए गए नियम को बड़ा कारण बताया जा रहा है, जिसके तहत EU ने 2024 के अंत से सभी गैजेट कंपनियों को अपने डिवाइसों में कॉमन टाइप-सी पोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है, जिससे ई-कचरे को कम करते हुए, पर्यावरण को बचाया जा सके।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.