Now Reading
Twitter ने बढ़ाई कैरेक्टर लिमिट, क्रीएटर्स के लिए पेश किया कमाई का ‘नया तरीका’

Twitter ने बढ़ाई कैरेक्टर लिमिट, क्रीएटर्स के लिए पेश किया कमाई का ‘नया तरीका’

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter increases the character limit to 10,000: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के लिए ईलॉन मस्क द्वारा किए गए अधिग्रहण के बाद से मानों दूसरा जन्म शुरू हो गया हो। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मस्क ने ट्विटर को खरीदते ही आनन-फानन में कई बड़े बदलाव किए हैं और ये सिलसिला अभी भी थमता नजर नहीं आ रहा है।

कुछ ही समय पहले ईलॉन मस्क ने कहा था कि जल्द ट्विटर पर एक ट्वीट की कैरेक्टर लिमिट को 280 से बढ़ाकर 10,000 करने की योजना बनाई जा रही है। और अपने नए मालिक की योजना को वास्तविकता का रूप देते हुए, आज कंपनी ने इसको लागू भी कर दिया है।

जी हाँ! ट्विटर उपयोगकर्ताओं को अब से सिर्फ 280 शब्दों की सीमा में बँधकर ट्वीट नहीं करना पड़ेगा, बल्कि वह 10,000 शब्दों तक में एक ही ट्वीट कर सकते हैं।

इसके साथ ही उपयोगकर्ता अब ट्वीट करते समय टेक्स्ट (Text) आदि के लिहाज से बोल्ड (Bold) और इटैलिक (Italic) जैसी टेक्स्ट फॉर्मेटिंग स्टाइल का भी उपयोग कर सकते हैं।

Twitter Increases Character Limit: किन यूजर्स के लिए उपलब्ध है ये फीचर?

साफ कर दें कि Twitter ने ये नई कैरेक्टर लिमिट और टेक्स्ट फॉर्मेटिंग की सुविधा सिर्फ ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स के लिए पेश की है।

कंपनी के मुताबिक,

“कंपनी ट्विटर पर लिखने और पढ़ने के अनुभव में सुधार की कोशिशें कर रही है, जिसकी शुरुआत आज से कर दी गई है। ट्विटर पर अब से बोल्ड और इटैलिक टेक्स्ट फॉर्मेटिंग के साथ 10,000 कैरेक्टर्स तक के ट्वीट्स किए जा सकते हैं।”

“इन नई सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ‘ट्विटर ब्लू’ (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप करना होगा।”

आपको बता दें, फिलहाल ट्विटर ब्लू उपयोगकर्ता प्लेटफॉर्म पर 4,000 शब्दों (कैरेक्टर्स) तक के ट्वीट कर सकते थे, जिसे बढ़ा कर अब 10,000 किया जा रहा है। जबकि सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए यह सीमा अभी भी 280 कैरेक्टर्स तक ही सीमित रखी गई है।

twitter-merges-with-x-corp-elon-musk-everything-app

Twitter क्रीएटर्स के लिए लाया नई “मॉनेटाइजेशन” सुविधा

कंपनी ने ना सिर्फ प्लेटफॉर्म पर पर लंबे ट्वीट करने की सुविधा पेश की, बल्कि इसके साथ ही उपयोगकर्ता चाहे तों इन ट्वीट आदि को अब “मॉनेटाइज” भी कर सकते हैं।

याद दिला दें Twitter पर हाल में ‘सुपर फॉलो’ (Super Follow) फीचर को ही ‘सब्सक्रिप्शन’ (Subscription) के रूप में रीब्रांड करने का काम किया गया था।

मॉनेटाइजेशन प्रोग्राम कैसे करेगा काम?

खुद ट्विटर के नए मालिक ईलॉन मस्क ने ट्वीट करते हुए बताया कि उपयोगकर्ता अपने फॉलोअर्स को ‘लॉन्ग फॉर्म टेक्स्ट’ (लंबे ट्वीट्स) से लेकर ‘घंटों लंबे वीडियो’ तक जैसे किसी भी एक्सक्लूसिव कंटेंट उपलब्ध करवाने के लिय ‘सब्सक्रिप्शन ऑफर’ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बस सेटिंग्स में जाकर “मॉनेटाइजेशन” (Monetization) पर टैप करना है।

बता दें, Twitter पर ‘सब्सक्रिप्शन’ फीचर के तहत यूजर्स एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए फ़ॉलोवर्स को $3, $5 और $10 प्रति माह चार्ज कर सकते हैं।

दिलचस्प ये है कि कंपनी अगले 12 महीनों तक “मॉनेटाइजेशन” से होने वाली कमाई से किसी भी प्रकार का कोई हिस्सा नहीं लेगी।

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

मतलब ये कि Twitter को “मॉनेटाइजेशन” के तहत यूजर के कंटेंट से जो भी कमाई होगी, वो अगले 12 महीनों तक पूरा का पूरा संबंधित यूजर को दे दिया जाएगा। लेकिन ये भी बता दें कि Android और iOS अपना 30% फीस पहले ही Twitter से ले लेंगे। जबकि वेब वर्जन पर 8% चार्ज लिया जाता है।

वैसे देखा जाए तो Twitter का “मॉनेटाइजेशन” फीचर भी सिर्फ ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्राइबर्स के लिए ही उपलब्ध है।

भारत में Twitter Blue की कीमत?

भारत में उपयोगकर्ताओं को ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के Android या iOS वर्जन के लिए लगभग ₹900 प्रतिमाह देने होते हैं, जबकि वेब वर्जन के लिए इसकी कीमत ₹650 है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.