Now Reading
Apple BKC: मुंबई में खुल रहा है भारत का पहला Apple Store, कंपनी ने साझा की पहली झलक

Apple BKC: मुंबई में खुल रहा है भारत का पहला Apple Store, कंपनी ने साझा की पहली झलक

apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon

Apple BKC (Mumbai) to be the first Apple Store in India: हाल के वर्षों में भारतीय बाजार में ना सिर्फ बिक्री बल्कि स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग के लिहाज से भी तेजी दर्ज करने वाली दिग्गज टेक कंपनी Apple ने देशवासियों के लिए अब एक और बड़ा ऐलान किया है।

जी हाँ! असल में Apple ने देश में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने की पुष्टि करते हुए, इसकी पहली झलक पेश की है। बता दें, भारत में कंपनी का पहला ऑफलाइन रिटेल स्टोर मुंबई में खुलने जा रहा है।

कंपनी का यह पहला रिटेल स्टोर मुंबई स्थित बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में रिलायंस (Reliance) के ‘जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल’ (Jio World Drive Mall) में खुलने जा रहा है, जिसका उद्घाटन आने वाले हफ़्तों में किया जा सकता है।

मुंबई के लिए अद्वितीय प्रतिष्ठित ‘काली पीली’ टैक्सी कला से प्रेरित, Apple BKC क्रिएटिव में कई Apple उत्पादों और सेवाओं के साथ संयुक्त decals की रंगीन व्याख्याएं शामिल हैं जो हमारे ग्राहकों को खोजने के लिए उपलब्ध होंगी।

Apple का यह रिटेल स्टोर मुंबई की बेहद लोकप्रिय ‘काली पीली टैक्सी’ (Kaali Peeli Taxis) से डिजाइन से प्रेरित नजर आता है, जिसकी झलक इस ऑफलाइन स्टोर की दीवारों पर भी साफ दिख रही है।

इतना ही नहीं बल्कि Apple BKC स्टोर की दीवारों पर उन तमाम प्रोडक्ट्स और सेवाओं को भी रंगीन डिजाइनों के तहत दर्शाया गया है, जो आने वालाए विजिटर्स को उपलब्ध करवाई जाएँगी। इसके साथ ही लोगों के स्वागत के लिए स्टोर पर कंपनी की पारंपरिक स्टाइल की तर्ज ‘हैलो मुंबई’ (Hello Mumbai) भी लिखा हुआ है।

apple-bkc-mumbai-to-be-the-first-apple-retail-store-in-india

India’s First Apple Store Is Opening Soon In Mumbai

बताते चलें, रिलायंस का ‘जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल’ लगभग 22,000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। और मुंबई में खुलने जा रहा कंपनी का पहला रिटेल स्टोर इसके न्यूयॉर्क, बीजिंग और सिंगापुर स्थित स्टोर्स की तरह ही वैश्विक मानकों की तर्ज पर ही होगा।

Apple BKC स्टोर इसी महीनें यानी अप्रैल 2023 में ही सार्वजनिक रूप से खोल दिया जाएगा। साथ ही कंपनी कथित रूप से नई दिल्ली में अपना अगला रिटेल स्टोर खोलने का मन बना रही है।

वैसे इस नए स्टोर का जश्न मनाने के लिए, कंपनी ने Apple BKC वॉलपेपर भी पेश किए हैं, जिन्हें आप Apple India Store वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी द्वारा पहले स्टोर लॉन्च के लिए Apple Music पर एक नई प्लेलिस्ट भी पेश की गई है।

See Also
apple-airpods-to-be-made-in-india

कंपनी के लिए क्यों खास है ये समय?

यह कदम ऐसे वक्त में आया है जब Apple भारत में अपने शीर्ष निर्माताओं फॉक्सकॉन (Foxconn), पेगाट्रॉन (Pegatron) और विस्ट्रॉन (Wistron) आदि के साथ मिलकर सरकार की ‘प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम’ (PLI Scheme) का फायदा उठाते हुए, ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल के तहत स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।

इतना ही नहीं बल्कि IDC द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो Apple ने बीतें कुछ सालों में देश के भीतर अपनी तमाम प्रोडक्ट कैटेगॉरी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। साल 2022 में कंपनी ने लगभग 6.7 मिलियन iPhones यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो साल 2021 में 4.8 मिलियन और साल 2020 में 2.7 मिलियन ही रही थी।

हाल में ही Apple ने एक नया इतिहास रचते हुए, भारत से एक महीने में $1 बिलियन से अधिक कीमतों के स्मार्टफोन्स निर्यात करने वाली पहली कंपनी का ख़िताब भी हासिल किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.