बैटरी स्वैपिंग स्टार्टअप Battery Smart को Tiger Global के नेतृत्व में मिला लगभग ₹195 करोड़ का निवेश

battery-swapping-startup-battery-smart-raises-rs-195-cr

Startup Funding – Battery Smart: भारत में जिस तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने का दौर चला है, यह तभी संभव हो सकता है जब देश में मजबूत इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद हो। और इस दिशा में बाजार में कई स्टार्टअप्स काम कर रहें हैं।

अब ऐसे ही एक बैटरी स्वैपिंग स्टार्टअप बैटरी स्मार्ट (Battery Smart) ने अपने सीरीज-ए राउंड के तहत $25 मिलियन (लगभग ₹195 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व दिग्गज निवेशक Tiger Global ने किया, जिसमें Blume Ventures और Orios Ventures ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

नई-दिल्ली आधारित इस स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस नई राशि का इस्तेमाल भौगोलिक विस्तार को बढ़ावा देने, बैटरी असाइनमेंट तकनीक को मजबूत करने आदि के लिए किया जाएगा।

Battery Smart की शुरुआत, साल 2020 में आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र रहे पुलकित खुराना (Pulkit Khurana) और सिद्धार्थ सिक्का (Siddharth Sikka) ने मिलकर की थी।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ये स्टार्टअप एक बेहतरीन समाधान की पेशकश करता है। पारंपरिक वाहनों में जिस तरह से समय समय पर ईंधन भरने की जरूरत होती है, इसके विपरीत इलेक्ट्रिक वाहनों में रिफिलिंग के बजाए आप आसानी से उनकी बैटरियों को बदल या ‘स्वैप’ कर सकते हैं, बस आपके ईवी वाहन में बैटरी इंटरऑपरेबल होनी चाहिए।

Battery Smart

इसी बात का ध्यान रखते हुए Battery Smart ईवी बैटरी निर्माताओं, OEMs और स्टार्टअप्स के साथ बैटरी-एज-ए-सर्विस मॉडल के तहत भागीदारी करता है, जिसमें दो और तीन पहिया दोनों तरीके के ईवी वाहनों की इंटरऑपरेबल बैटरी को इसके स्वैपिंग स्टेशनों पर 5 मिनट से कम समय में स्वैप किया जा सकता है।

मौजूदा समय में यह स्टार्टअप देश के 10 शहरों में 200 से अधिक लाइव ईवी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का संचालन करता है।

कंपनी आने वाले समय में 5 और शहरों में अपना विस्तार करने की योजना बना रही है। अपनी शुरुआत से अब तक इस कंपनी ने 25 लाख बैटरी स्वैप पूरे कर लिए हैं।

See Also
vodafone-idea-denies-report-of-acquisition

इस मौक़े पर कंपनी के सह-संस्थापक पुलकित खुराना ने कहा,

“ईवी बैटरी की अदला-बदली या स्वैपिंग के विस्तार से देश के ईवी वाहनों को अपनाने में तेजी आने की प्रबल संभावना है, क्योंकि तब लोगों को बिना रेंज आदि की चिंता किए, लम्बें सफर करने में भी सहूलियत होगी।”

“इस नई राशि के साथ हम स्वैप स्टेशनों की संख्या बढ़ाने और OEMs समेत फ्लीट ऑपरेटरों के साथ साझेदारी का विस्तार करते हुए, पूरे भारत में और भी अधिक ईवी उपयोगकर्ताओं को सेवाओं की पेशकश कर सकने पर ध्यान देंगें।”

कंपनी इस क्षेत्र में BatteryPool जैसे तमाम अन्य स्टार्टअप्स के साथ भी कहीं न कहीं प्रतिस्पर्धा करते नज़र आती है। अभी कुछ ही दिनों पहले गुरुग्राम आधारित वाहन चार्जिंग नेटवर्क स्टार्टअप Statiq ने भी Shell Ventures के नेतृत्व में ₹200 करोड़ का निवेश हासिल किया था।

जैसा हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि भारत ने साल 2030 तक देश में कुल यात्री कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को 30% और ई-स्कूटर/बाइक जैसे दोपहिया वाहनों की बिक्री की हिस्सेदारी को लगभग 80% तक पहुँचानें का लक्ष्य निर्धारित किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.