Now Reading
Facebook ने भारत में CBSE के साथ मिलकर लॉंच किया अपना सर्टिफ़ाईड लर्निंग प्रोग्राम

Facebook ने भारत में CBSE के साथ मिलकर लॉंच किया अपना सर्टिफ़ाईड लर्निंग प्रोग्राम

Facebook-old-logo

Facebook के लिए भारत दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार में से एक है और इसलिए हाल ही ऑनलाइन शिक्षा की बढ़ी माँग को देखते हुए कंपनी ने Central Board of Secondary Education (CBSE) के साथ मिलकर अपनी “Facebook for Education” पहल शुरू की है।

लेकिन इसमें सबसे दिलचस्प यह है कि Facebook अपनी इस पहल के तहत AR, Digital Safety और Online Wellbeing के क्षेत्र में सर्टिफ़ाईड पाठ्यक्रम भी शुरू किया है।

दरसल इस बात से शायद आप सब भी सहमत होंगें कि देश में Reliance Jio के लॉन्च ने भारत में इंटरनेट सुविधाओं को काफ़ी तेज़ी से बढ़ावा दिया है। और Jio के आने से अधिक से अधिक भारतीय देश में अनेकों ऐप्स आदि के ज़रिए ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने लगें हैं, जैसे Instagram, WhatsApp आदि।

और हाल ही में लॉकडाउन जैसे हालातों के पनपने से देश में डिजिटल लर्निंग क्षेत्र में भी नाटकीय बढ़त देखनें को मिली है और ऐसे में अब Facebook इस क्षेत्र में भी देश के युवाओं पर दांव लगाने के अवसर तलाश रहा है। आपको बता दें हाल ही में Facebook ने Jio में क़रीब 10%  की हिस्सेदारी भी ख़रीदी है।

ख़ैर! बात करें Facebook की इस नई पहल की तो Facebook ने CBSE द्वारा संचालित भारत के निजी और सार्वजनिक स्कूलों के लिए दो पाठ्यक्रमों की घोषणा की है। इन पाठ्यक्रमों का नाम “AR by School of Innovation from Facebook” और “Digital Safety & Online Well-Being” है।

आपको बता दें AR पाठ्यक्रम, की अवधि 3 हफ़्ते की होगी और इसमें यह बताया जाएगा कि इस क्षेत्र में आने वाले समय में कैसे कैसे बदलाव देखने को मिल सकते हैं, और साथ ही Facebook अपने Spark AR Studio के ज़रिए Augmented Reality का उपयोग करना भी सिखाएगा। वहीं दूसरी ओर Digital Safety & Online Well-Being के कोर्स में बच्चों को इंटरनेट की बढ़ती दुनिया के बारे में सिखाया जाएगा और साथ ही यह भी कि वह कैसे इसका एक ज़िम्मेदार हिस्सा बन सकतें हैं।

आपको बता दें Facebook की योजना विभिन्न चरणों में इन कोर्सो को लॉंच करने की है। पहले चरण में पाठ्यक्रम की बारीकियों को सिखाने के लिए 10,000 शिक्षकों को शामिल किया जाएगा, जो दूसरे चरण में 30,000 छात्रों को पढ़ाएंगे।

See Also
supreme-court-to-use-whatsapp-for-sharing-listing-and-other-updates

वहीं इस बीच CBSE की वेबसाइट में यह कहा गया है कि;

“डिजिटल समावेश और सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के लिए CBSE और Facebook ने Augmented Reality, Digital Safety और Online Well-Being पाठ्यक्रम और संबंधित ट्रेनिंग शुरू करने और बच्चों को इसमें भागीदार बनाने की शुरुआत की है। इस साझेदारी का नेतृत्व Facebook for Education पहल के ज़रिए किया जाएगा, जो कई शिक्षण कम्यूनिटी का निर्माण करके नयी तकनीकों को समझना आसान बनाएगी।”

दरसल देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर, Reliance Jio में $5.7 बिलियन की फ़ंडिंग कर कंपनी में 9.99% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद Facebook अब तेज़ी से भारत के डिजिटल तंत्र का नेतृत्व करने का अवसर तलाश रहा है। आपको बता दें इस सौदे के साथ Facebook ने Reliance Jio Platforms के ज़रिए देश के सबसे बड़े डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “Digital Udaan” में भी भागीदारी का फ़ैसला किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.