Now Reading
UP Budget 2024: यूपी में सबसे बड़ा बजट, योगी सरकार की नई योजनाएँ, जानें यहाँ!

UP Budget 2024: यूपी में सबसे बड़ा बजट, योगी सरकार की नई योजनाएँ, जानें यहाँ!

  • यूपी सरकार ने विधानसभा में पेश किया बजट 2024-25
  • सरकार का दावा, अब तक का सबसे बड़ा बजट
up-budget-2024-live-updates

UP Budget 2024 Live Updates: आज (5 फरवरी) को उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया जा रहा है। इस मौके पर विधानसभा में यूपी के वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना बजट 2024-25 पेश कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इस बार सीएम योगी की सरकार प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट लेकर सामने आई है।

सरकार का कहना है कि इस बार का बजट मुख्य रूप से महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीबों पर केंद्रित बजट है। यूपी के बजट 2024-25 का आकार ₹7.36 लाख करोड़ से अधिक अनुमानित है। जानकारी यह भी सामने आ रही है कि इस बजट में यूपी सरकार ₹24,000 करोड़ की नई योजनाओं को पेश कर रही है। तो आइए देखते हैं इस नए बजट से जुड़े कुछ अहम ऐलान व पहलुओं की जानकारी

UP Budget 2024 Live Updates

– इस बार यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ₹7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख का बजट पेश किया है।

– संबंधित वित्तीय वर्ष के बजट में राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी अनुमानित है।

– बजट में अयोध्या के विकास हेतु विशेष रूप से ₹100 करोड़ का प्रावधान शामिल किया गया है।

– MSMEs क्षेत्र में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत अब तक 22 लाख 389 लोगों को लाभ मिल चुका है। इसके चलते प्रदेश भर में 1,79,112 रोजगार अवसर पैदा हुए हैं।

– उत्तर प्रदेश में निराश्रित महिला पेंशन योजना का लाभ लेने वालों को अब हर महीने ₹500 के बजाए ₹1,000 की राशि मिलेगी।

– सरकार ने डार्क जोन में नये निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगाए गए प्रतिबन्ध को हटाने की भी घोषणा की है। प्रदेश सरकार का इस फैसले का असर सीधे लाखों किसानों पर होगा।

– प्रदेश सरकार की ओर से ₹24,000 करोड़ की नई परियोजनाएँ/योजनाएं प्रस्तावित की गई हैं।

– सरकार ने ‘निर्माण कामगार मृत्यु व दिव्यांगता सहायता योजना’ पेश की है, जो असल में निर्माण कामगार मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना तथा निर्माण कामगार अन्त्येष्टि सहायता योजना का ही एक एकीकृत स्वरूप है।

– वित्त मंत्री के अनुसार, राज्य में लगभग 55 लाख वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन के तहत ₹1000 हर महीनें दिए जा रहे हैं।

– भारत सरकार द्वारा निर्मित ‘ई-श्रम’ पोर्टल में उत्तर प्रदेश की ओर से सर्वाधिक कामगारों (लगभग  8.32 करोड़) का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

– यूपी में फिलहाल लोगों को बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए विभिन्न बैंकों की 19,705 शाखाएं,  228544 बैंक मित्र V बैंक सखी और 17,852 के लगभग एटीएम उपलब्ध हैं।

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत राज्य में अब तक 1.90 करोड़ लोगों का नामांकन दर्ज किया जा चुका है।

– अटल पेंशन योजना की बात करें तो प्रदेश के लगभग 1.18 करोड़ लोग इसके लिए नामांकन कर चुके हैं। राज्यों के मामले में यूपी ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

– सरकार गर्मी के समय लगातार बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ₹2,000 करोड़ प्रदान करेगी। मौजूदा साल से तुलना करें तो यह राशि लगभग 33% अधिक कही जा सकती है।

– वित्त मंत्री ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष से तुलना की जाए तो इस मौजूदा वित्तीय वर्ष में प्रदेश में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 19.2% तक की बढ़ौतरी देखनें को मिली है।

– सीएम योगी की सरकार ने राज्य में नहरों एवं सरकारी नलकूपों से किसानों को मुफ्त पानी मुहैया करवाने के लिए ₹1100 करोड़ की राशि आवंटित करने का फैसला किया है।

– प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में खाताधारकों की संख्या 9 करोड़ हो गई है। सभी राज्यों के संदर्भ में देखें तो इस मामले में यूपी का पहला स्थान है।

– सूचीबद्ध राजकीय एवं निजी अस्पतालों के माध्यम से लाभार्थी परिवारों को हर साल 5 लाख रु तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने वाली आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 4 करोड़ 86 लाख से ज़्यादा आयुष्मान कार्ड बाँटे जा चुके हैं।

See Also
pm-modi-declares-jan-16-as-national-startup-day

– प्रदेश में सरकारी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों की बात करें तो यहाँ MBBS की सीटें 1840 से बढ़ाकर 3828 कर दी गई हैं, जबकि निजी संस्थानों में आँकड़ा 2550 से बढ़ाकर 5250 कर दिया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

UP Budget Live 

बजट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बयान

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.