Now Reading
IAMAI ने भारतीय स्टार्टअप्स की मेंटरशिप के लिए पेश किया ‘Circle Program’

IAMAI ने भारतीय स्टार्टअप्स की मेंटरशिप के लिए पेश किया ‘Circle Program’

iamai-circle-program-as-mentorship-for-indian-startups

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने भारतीय स्टार्टअप के लिए एक नई पहल, Circle Program की शुरुआत की है, जिसके तहत यह भारतीय स्टार्टअप्स के लिए मेंटरशिप प्रोग्राम पेश करेगा।

दिलचस्प ये है कि IAMAI की इस पहल के तहत स्थानीय उद्यमियों या कहें तो नामी कंपनियों के संस्थापकों को ही इन स्टार्टअप्स का मार्गदर्शन करने के लिए बतौर मेंटर आमंत्रित किया जाएगा।

IAMAI Circle Program के मार्गदर्शक

जिन संस्थापकों को बतौर मेंटर (मार्गदर्शक) की भूमिका में इस Circle Program प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा उनमें IndiaMart के सीईओ, दिनेश अग्रवाल; Zerodha के सीईओ, नितिन कामथ; BankBazaar के सीईओ, अधिल शेट्टी; MakeMyTrip के ग्रुप सीईओ, राजेश मागो जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

IAMAI Circle Program: कैसे होगा स्टार्टअप्स का चयन

Circle 1 के लिए ₹35-₹75 करोड़ के वैल्यूएशन वाले स्टार्टअप को प्रोग्राम में शामिल करने पर विचार किया जाएगा। मेंटर उन संभावित स्टार्टअप्स के संस्थापकों का साक्षात्कार ले सकते हैं और उनमें से सफ़ल उम्मीदवारों को ही इस प्रोग्राम में जगह दी जाएगी।

iamai-circle-program

IAMAI स्टार्टअप कमेटी के अध्यक्ष विवेक भार्गव ने कहा,

See Also
byjus-crisis-worsen-as-rajnish-kumar-mohandas-pai-leaving-advisory-board

“इस पहल के साथ मेंटर्स को जोड़ना सबसे बड़ी चुनौती थी क्योंकि वह सभी काफ़ी व्यस्त हैं। लेकिन इसके बाद भी उन्होंने स्टार्टअप्स के साथ बातचीत व उनके मार्गदर्शन के लिए हर महीने कुछ घंटों का समय देने का वादा किया है और अब तक दस मेंटर इस पहल में शामिल हो चुके हैं।”

बता दें इस प्रोग्राम के लिए सदस्यता शुल्क ₹2 लाख (प्रति वर्ष) है, जिसे रिन्यू किया जा सकता है। कहा ये जा रहा है कि इसके ज़रिए उन स्टार्टअप्स को कुछ चुनिंदा और अहम कंटेंट हासिल करने में मदद मिलेगी, जैसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कोर्स उनको कुछ विशेष छूट के साथ कम क़ीमतों पर उपलब्ध होंगें।

IAMAI Circle Program: कब से होगी शुरुआत?

इस साल जून तक Circle 1 प्रोग्राम में क़रीब 32 स्टार्टअप्स या कहें तो उद्यमियों को शामिल करने का लक्ष्य है। और एक बार Circle 1 की सफ़लता व फ़ीड्बैक को देखते हुए ही इस Circle प्रोग्राम के अगले संस्करण को पेश करने के बारे में विचार किया जाएगा। फ़िलहाल जो स्टार्टअप्स संस्थापक इसमें भाग लेना चाहते हैं, उनको बता दें कि आधिकारिक प्रेस रिलीज़ के मुताबिक़ एंरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.