Now Reading
Uber ने भारत में शुरू की नए Store Pickup फीचर की टेस्टिंग, एनसीआर से शुरुआत

Uber ने भारत में शुरू की नए Store Pickup फीचर की टेस्टिंग, एनसीआर से शुरुआत

  • Uber ने भारत में शुरू की 'स्टोर पिकअप' सर्विस की टेस्टिंग
  • अपने लोकेशन पर मँगवा सकेंगे स्थानीय दुकानों से खरीदा सामान
uber-testing-store-pickup-service-in-india

Uber testing Store Pickup service in India: भारतीय बाजार में कैब सेगमेंट से जुड़ी कंपनियाँ अक्सर नए-नए प्रयोग और विस्तार की कोशिशें करती नजर आती रही हैं। इसी क्रम में अब दिग्गज कैब सर्विस प्रोवाइडर Uber ने भी एक नई पहल की शुरूआत की है। असल में Uber ने भारत में नई ‘स्टोर पिकअप’ सर्विस की टेस्टिंग शुरू की है।

जैसा नाम से ही जाहिर होता है कि अब भारत में Uber सिर्फ सवारी सुविधा प्रदान करने के बजाए आपके घर तक स्थानीय दुकानों से सामान की डिलीवरी सुविधा की पेशकश भी करती दिखाई पड़ेगी। इसका खुलासा TechCrunch की एक हालिया रिपोर्ट में हुआ है। लेकिन आइए समझते हैं कि आखिर ये नई सुविधा क्या है और ये कैसे काम करेगी?

Uber testing Store Pickup service in India

इसका आसान भाषा में ऐसे समझिए कि आप किसी स्टोर से कोई सामान खरीदते हैं या कैसी भी खरीदारी करते हैं, लेकिन आप खुद उन चीज़ों को लेने नहीं जा सकते। ऐसे में अब Uber आपके लिए यह काम करेगा। आप जिन चीजों की खरीदारी करेंगे, उन्हें Uber आपके घर (या बताए गए स्थान) पर पहुँचाएगा।

इसके जरिए अब Uber से जुड़े गिग पार्टनर्स स्थानीय दुकानों से ग्राहकों द्वारा खरीदे प्रीपेड सामान लेकर, उन्हें तुरंत ग्राहकों के बताए लोकेशन पर पहुंचाने का काम करेंगे। Uber की यह Store Pickup सर्विस का इस्तेमाल ऐप में Uber Connect सुविधा के जरिए किया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन इस संबंध में कुछ नियम या सीमाएँ भी तय की गई हैं। जैसे जिस भी सामान को आप Uber की मदद से मँगवाना चाहते हैं वह तुलनात्मक रूप से छोटा होना चाहिए, जिसका वजन भी एक तय सीमा से अधिक ना हो (लगभग 11 पाउंड से कम)। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, सामान की कीमत के लिहाज से भी एक लिमिट तय की गई है।

See Also
paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

इतना ही नहीं बल्कि ग्राहक कुछ प्रतिबंधित चीजों को भी इस सुविधा के तहत नहीं मँगवा सकते हैं। इस लिस्ट में शराब, दवाएं, आग पकड़ सकने वाली वस्तुएँ व कई अन्य चीजें शामिल हैं।

इस सर्विस के तहत ऑर्डर करते समय आप विशेष निर्देश भी दे सकते हैं, जैसे पिकअप लोकेशन से जुड़ी कोई विशेष जानकारी आदि। उदाहरण के लिए आप बता सकते हैं कि ड्राइवर को स्टोर में प्रवेश करना है या नहीं। ग्राहक चाहें तो खरीदारी का प्रमाण भी साझा कर सकते हैं।

वैसे दिलचस्प ये भी है कि यह नई सुविधा Uber की मौजूदा डिलीवरी सेवाओं में छेड़छाड़ नहीं करती है। असल में अभी भी Uber ऐप के माध्यम से नियमित पैकेज डिलीवरी की पेशकश करते हैं। लेकिन स्टोर पिकअप विशेष रूप से आस-पास की दुकानों से सामान मँगवा सकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फिलहाल इसकी शुरुआत दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र से की गई है। लेकिन आगामी समय में इसका विस्तार किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.