Now Reading
Uber ने भारत में लॉन्च किया ‘Group Rides’ फीचर, मिला किफायती विकल्प

Uber ने भारत में लॉन्च किया ‘Group Rides’ फीचर, मिला किफायती विकल्प

uber-launches-group-rides-feature-in-india

Uber Group Rides Feature In India: बीतें दशक में भारत का कैब सर्विस बाजार काफी तेजी से बढ़ता नजर आया है और इसमें Ola और Uber जैसी दिग्गज कंपनियों ने एक बड़ी भूमिका निभाई है। लेकिन अब देश में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचने के लिए ये तमाम कंपनियाँ किफायती विकल्प मुहैया करवाने के भी तलाश रही हैं।

इसी क्रम में Uber India ने भारत में ‘ग्रुप राइड्स’ (Group Rides) नाम से एक नया फीचर लॉन्च की, जिसकी मदद से एक सवारी अब एक ही गंतव्य (लोकेशन) की ओर जा रहे अधिकतम तीन अन्य लोगों के साथ राइड शेयर कर सकेगी।

जी हाँ! अपने प्लेटफॉर्म को अधिक किफायती बनाने की कोशिशों के तहत ही कंपनी ने ‘Group Rides’ फीचर पेश किया है, जिसके चलते अब यूजर्स के पास अपने राइड बिल को अन्य लोगों के साथ स्प्लिट कर सकने का विकल्प होगा। 

Uber Group Rides Feature In India: होगी 30% तक की बचत

देश में यात्रियों के लिए ‘ग्रुप राइड्स’ नामक नयी सुविधा को पेश करते हुए Uber ने कहा कि इसकी मदद से यूजर्स यात्रा के बिल में लगभग 30 प्रतिशत तक की बचत कर पाएँगे।

Uber  Cars
Credits: Wikimedia Commons

असल में कंपनी का यह कॉस्ट-इफेक्टिव फीचर ऐसे वक्त में भी बहुत उपयोगी साबित होगा जब किसी व्यक्ति को अलग-अलग लोकेशन पर मौजूद अपने दोस्तों के साथ एक कॉमन डेस्टिनेशन (गंतव्य) पर जाना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि Uber ने इस सुविधा को अलग-अलग पिकअप लोकेशन के लिहाज से भी तैयार किया है।

कैसे करेगा काम? 

Uber का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता सबसे पहले ऐप ओपन करके नीचे दिए टैब में जाकर Services का विकल्प चुनेगें। यहाँ उन्हें Group Ride का विकल्प मिलेगा। इसके बाद यूजर को अपना गंतव्य या कहें तो ‘फाइनल ड्रॉप लोकेशन’ को दर्ज करना होगा।

इसके बाद वह किसी भी मैसेजिंग ऐप्स के जरिए अपनी Uber राइड की डिटेल्स दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं और उन्हें राइड में शामिल होने के लिए आमंत्रित (इन्वाइट) कर सकते हैं।

See Also
Uber Flex In India

एक बार ट्रिप ज्वाइन करने के बाद दोस्त या अन्य व्यक्ति अपनी-अपनी पिकअप लोकेशन जोड़ सकते हैं, जिसके बाद Uber ऐप पर ट्रिप रूट में वह लोकेशन भी अपडेट हो जाएँगी।

जाहिर है एक ओर जहाँ इस कदम से Uber के साथ यात्रा करने वाले यूजर्स को जेब का बोझ कम करने का विकल्प मिलेगा, वहीं दूसरी ओर इस सुविधा की मदद से सड़कों पर ट्रैफ़िक को कम करने में भी मदद मिलेगी।

अब लोग दोस्तों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों के साथ ग्रुप ट्रिप पर जाते समय अलग कैब बुक करने या व्यक्तिगत वाहनों पर निर्भरता से बच सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.