Now Reading
SoftBank ने $3 बिलियन में WeWork के संस्थापक और निवेशकों के शेयर ख़रीदने संबंधी डील की रद्द

SoftBank ने $3 बिलियन में WeWork के संस्थापक और निवेशकों के शेयर ख़रीदने संबंधी डील की रद्द

पहले से ही मुश्किल दौर से गुजर रहे जापान के दिग्गज़ टेक समूह SoftBank ने अब एक हैरान करने वाली घोषणा की है।

जी हाँ! दरसल SoftBank ने एक बयान ज़ारी करते हुए पिछले साल अक्टूबर में WeWork के शेयरों की $3 बिलियन में ख़रीद को लेकर तय किया गया सौदा रद्द कर दिया है। याद दिला दें WeWork का IPO विफल साबित होने के बाद कंपनी को संकट से निकालने और नियंत्रण अपने हाथों में लेने के लिए Softbank ने आगे आकर इस डील की पेशकश की थी।

दरसल इस तय डील के तहत SoftBank असल में WeWork के पूर्व सीईओ और संस्थापक, Adam Neumann, Benchmark Capital और अन्य निवेशकों के शेयरों को ख़रीदने के लिए $3 बिलियन की रकम तय की थी।

लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक SoftBank ने इस मार्च महीनें के बीच में ही WeWork बोर्ड को सूचित किया कि तय की गयी डील की कुछ शर्तें पूरी नहीं की गईं। और इसलिए गुरुवार को इस डील की समय सीमा खत्म होने के बाद, SoftBank ने एक बयान जारी कर यह बताया कि वह इस डील को रद्द कर रहा है, क्यूंकि डील में शामिल पांच शर्तें पूरी की गई।

इन पूरी न की गयी शर्तों में से एक WeWork की चीन, जापान और अन्य एशियाई देशों (भारत सहित) में ‘रोल-अप’ (सामान छोटे-छोटे व्यवसायों का अधिग्रहण/मर्जर) न कर पाने की अक्षमता भी शामिल है।

साथ ही SoftBank ने इस फ़ैसले के पीछे अक्टूबर 2019 में MTA पर हस्ताक्षर के बाद कई नए और महत्वपूर्ण लंबित आपराधिक और नागरिक जाँचों के शुरू होने का भी हवाला दिया।

इसी सिलसले में आज जारी एक बयान में SoftBank ने कहा;

“जब अक्टूबर 2019 में इस डील को लेकर बातचीत की गई तब से ही SoftBank, WeWork, WeWork की Special Committee, Adam Neumann और SoftBank Vision Fund के बीच यह सहमति बन गई थी कि SoftBank तब तक इस डील को अंतिम रूप नहीं देगा जब तक डील में शामिल कुछ शर्तों को पूरा नहीं किया जाता। लेकिन इस डील में शामिल कई शर्तो को 1 अप्रैल 2020 की तय समय सीमा तक भी पूरा नहीं किया गया।”

इस बीच SoftBank के इस फैसले के बाद WeWork Committee के मौजूदा दो स्वतंत्र निदेशकों ने इस पर असहमति जताते हुए SoftBank के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।

दरसल इस WeWork Committee के निदेशकों, Bruce Dunlevie और Lew Frankfort ने Bloomberg को भेजे के ई-मेल के जवाब में कहा;

“हम इस ऐलान से काफी हैरानऔर निराश है, पर हम इसको निर्णायक रूप देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि WeWork के कर्मचारियों और पूर्व कर्मचारियों सहित WeWork के छोटे शेयरधारकों के हितों की भी रक्षा की जा सके। इस बीच हमारी समिति  सभी कानूनी विकल्पों पर विचार करेगी।”

दरसल इस डील के तौर होने के बाद से ही लगातार इसके पूरा होने पर संदेह बना हुआ था। असल में WeWork के छोटे शेयरधारकों ने भी इस डील की बड़े पैमाने पर आलोचना की थी और कहा था कि इस डील के तहत तमाम खामियां बरतने वाले WeWork के संस्थापक और पूर्व सीईओ Adam Neuman को ज्यादा फ़र्क नहीं पड़ रहा है, और वह अरबपति बनते हुए कंपनी छोड़ रहें हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि इस तय की गयी $3 बिलियन की डील में से अधिकांश पैसा Adam Neuman, Benchmark Capital और कुछ चुनिन्दा शेयरधारकों के पास ही जा रहा था। वहीँ WeWork के कर्मचारियों को कुल मिलाकर 10% से भी कम राशि ही मिल पा रही थी।

यहाँ तक कि WeWork को लेकर SoftBank के इस फैसले से इस दिग्गज कंपनी के भी कई बोर्ड सदस्य और शेयरधारक काफी नाखुश थे। जिसके चलते कंपनी के मालिक Masayoshi Son को एक निवेशक मीटिंग के दौरान अपने निवेशकों से कंपनी के कुछ गलत फैसलों को लेकर माफी भी माँगनी पड़ी थी।

See Also
pine-labs-pharmeasy-face-valuation-markdowns

जिसके बात मार्च के बीच में ही SoftBank द्वारा WeWork निवेशकों को एक पत्र भेजा गया, जिसमें यह साफ़ बताया गया कि अगर कुछ पूर्व-निर्धारित शर्तों को पूरा नहीं किया गया तो यह डील रद्द की जा सकती है। साथ ही इस जापानी दिग्गज कंपनी ने अमेरिकी न्याय विभाग और विनिमय आयोग व अन्य एजेंसियों द्वारा जांच का भी हवाला दिया था।

साथ ही SoftBank के मुख्य कानूनी अधिकारी Rob Townsend ने कहा;

“अपने शेयरधारकों के प्रति अपने कर्तव्य को देखते हुए SoftBank के लिए इस तथ्य को अनदेखा करना गैरजिम्मेदारना होगा कि डील से पहले शर्तों को पूरा नहीं किया गया और इसके बाद भी डील को पूरा किया जाए।”

लेकिन ऐसा लगता है कि डील को रद्द करते हुए SoftBank के अधिकांश निवेशक और शेयर बाजार दोनों काफी खुश हैं। ऐसा इसलिए क्यूंकि इस डील के रद्द होने की घोषणा के बावजूद SoftBank के शेयरों में 4.5% की वृद्धि दर्ज की गयी है।

लेकिन दिलचस्प बात यह है कि SoftBank द्वारा WeWork के लिए बेलआउट पैकेज अभी भी बरकरार हैं। $3 बिलियन की रद्द की गयी डील के अलावा SoftBank ने पहले से ही $1.5 बिलियन देने के साथ ही साथ WeWork को अतिरिक्त $5 बिलियन प्रदान किए हैं।

दरसल SoftBank और SoftBank Vision Fund द्वारा अब तक WeWork को कुल $14.25 बिलियन तक की राशि प्रदान की गयी है, जिसमें अक्टूबर 2019 में दी गयी $5.45 बिलियन की राशि भी शामिल है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.