Now Reading
Netflix अब Reliance के स्वामित्व वाले Viacom18 से कांटेंट सोर्स करने को लेकर कर रहा है बातचीत: रिपोर्ट

Netflix अब Reliance के स्वामित्व वाले Viacom18 से कांटेंट सोर्स करने को लेकर कर रहा है बातचीत: रिपोर्ट

netflix-charge-extra-fees-for-password-sharing

वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा Netflix भारतीय कांटेंट को लेकर काफ़ी सक्रिय होते नज़र आ रहा है, वाजिफ भी है क्योंकि भारत विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ोर्म के लिए काफ़ी बड़ा बाज़ार है और मौजूदा हालतों में इनकी माँग और भी बढ़ गई है।

ऐसे में Netflix अब Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक़ Viacom18 के साथ बातचीत के दौर है, ताकि वह कम्पनी के साथ मल्टी-ईयर पार्टनरशिप करके कांटेंट सोर्स कर सके। लेकिन यह दिलचस्प इसलिए भी हो जाता है क्योंकि Viacom18 असल में Network18 का ही पार्ट है, जो असल में Reliance Industries की ही मीडिया इकाई है।

सूत्रों की मानें तो इस साझेदारी के तहत Network18 के अंतर्गत आने वाले ViacomCBS, Viacom18 असल में भारत में Netflix के लिए विशेष रूप से कांटेंट बनाते नज़र आएँगे, ताकि Netflix तेज़ी से भारत में लोकप्रिय हो रहे Amazon Prime और Walt Disney के स्वामित्व वाले Hotstar को टक्कर दे सके।

लेकिन आपको यह स्पष्ट कर दें कि फ़िलहाल Netflix India की ओर से इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी नहीं की गई है और साथ ही Viacom18 ने भी इस विषय में अब तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

दरसल सूत्रों के मुताबिक़ एक अहम विषय यह है कि Netflix चाहता है कि Viacom18 कुछ शो सिर्फ़ और सिर्फ़ उसके लिए ही बनाएँ और अपने अन्य सहयोगी प्लेटफार्मों के लिए शो बनाना बंद कर दे।

आपको बता दें Viacom18 असल में Amazon सहित कई प्लेटफार्मों को कांटेंट लाइसेंस देता है। 2019 में इसकी डिजिटल इकाई ने हिंदी-भाषा के तीन शो के लिए Netflix के साथ भागीदारी की थी।

लेकिन अब यह नया सौदा आगामी कई वर्षों के लिए किया जा सकता है, जिसमें Netflix कई प्रकार से Viacom18 को सिर्फ़ और सिर्फ़ उसके प्लेटफ़ोर्म के साथ काम करने को लेकर मानती नज़र आ सकती है।

आपको बता दें Network18 Media & Investments को भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की Reliance Industries के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। अभी हाल ही में ही Facebook, KKR, और अन्य कई बड़े निवेशकों से अपनी डिजिटल इकाई Jio Platforms में लगभग $13 बिलियन का निवेश हासिल करने वाली Reliance Industries काफ़ी तेज़ी से डिजिटल क्षेत्र में पाँव फैलाते नज़र आ रही है।

See Also
moto-g14-launched-in-india

वहीं ख़बर यह है कि Reliance की तरफ़ से कुछ शीर्ष अधिकारिक Netflix के साथ बातचीत कर रहें हैं। आपको बता दें Netflix अपनी भारतीय शो सीरीज़ Sacred Games के बाद से देश में काफ़ी लोकप्रिय हो गया है। और फ़िलहाल इसको देश में एक बड़े विडियो स्ट्रीमिंग मंच के रूप में पहचान मिल चुकी है।

Netflix ने दिसंबर में यह ऐलान किया था कि कंपनी ने अपने दर्शकों के लिए सामग्री विकसित करने हेतु 2019 और 2020 के दौरान लगभग $400 मिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है।

ऐसे में Viacom18 के साथ Netflix की यह साझेदारी इस दिशा में काफ़ी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है और कही न कहीं यह देश के व्यापाक विडियो स्ट्रीमिंग मंचों के लिए एक कड़ी प्रतिद्वंदिता को भी जन्म दे सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.