Now Reading
मनोहरलाल खट्टर ने छोड़ा मुख्यमंत्री पद, हरियाणा में बनेगी नई सरकार

मनोहरलाल खट्टर ने छोड़ा मुख्यमंत्री पद, हरियाणा में बनेगी नई सरकार

  • मनोहरलाल खट्टर ने हरियाणा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया है
  • हरियाणा में जल्द नई सरकार का गठन किया जा सकता है
haryana-cm-manohar-lal-khattar-steps-down

Haryana CM Manohar Lal Khattar Steps Down: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपनी कैबिनेट समेत इस्तीफा दे दिया है। हरियाणा को जल्द ही एक नई सरकार मिलने जा रही है। फिलहाल सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और जेजेपी के बीच सब कुछ ठीक नहीं है, इसलिए बीजेपी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को इस्तीफा देते हुए, नई सरकार के गठन की योजना बनाई है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ सम्पर्क में हैं। अगर यह योजना सफल होती है, जो एक तरीक़े से लगभग तय मानी जा रही है, तो बीजेपी निर्दलीय विधायकों के साथ हरियाणा में एक बार फिर सरकार बना सकती है।

Haryana CM Manohar Lal Khattar Steps Down

आँकड़ो को देखें तो 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी के पास 41 विधायक हैं, वहीं जेजेपी के 10 विधायक हैं। अभी तक दोनो पार्टियाँ गठबंधन के तहत प्रदेश में सरकार चला रहीं थीं। लेकिन अब यह साथ छूट चुका है। ऐसे में अब बीजेपी की कोशिश होगी कि निर्दलीय विधायकों को साथ लाकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया जाए।

जेजेपी के साथ अचानक क्यों ख़राब हुए बीजेपी के रिश्ते?

वैसे तो बीजेपी और जेजेपी के बीच हुई इस टूट को लेकर कई तरह की बातें की जा रही हैं। लेकिन अधिकतर जगहों पर ये दावा किया जा रहा है कि दोनों के बीच बातचीत आगामी लोकसभा चुनावों के चलते बिगड़ी। एक ओर बीजेपी हरियाणा की सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है, वहीं जेजेपी की ओर से इन 10 लोकसभा सीटों में से 1 या 2 सीटें मांगे जाने की बात भी सामने आई है। लेकिन जब कथित रूप से बीजेपी के साथ बातचीत नहीं बनी तो यह स्थिति पैदा हुई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मामले के जानकार बताते हैं कि पहले ऐसा लग रहा था कि जेजेपी अपनी ओर से एक रैली या अन्य माध्यमों के जरिए अपनी बात सामने रख सकती है। लेकिन उसके पहले ही बीजेपी ने यह दाँव चल दिया।

See Also
ipl-style-bengal-pro-t20-league-details

वैसे ये तो लगभग साफ है कि अगली सरकार भी बीजेपी बनाने जा रही है, क्योंकि हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं। ऐसे में फिलहाल विपक्षी दल के लिए बीजेपी को चुनौती देना बहुत ही मुश्किल है।

क्या नए मुख्यमंत्री के चेहरे पर दाँव लगाएगी बीजेपी?

इस बीच गौर करने वाली बात ये भी है कि नई सरकार में एक नया मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किए जाने की उम्मीद है। जी हाँ! बीजेपी शायद वापस से मनोहरलाल खट्टर को मुख्यमंत्री न बनाए। रिपोर्ट्स में सामने आ रही जानकारियों के अनुसार, बीजेपी की कोशिश है कि प्रदेश को नया मुख्यमंत्री दिया जाए और मनोहरलाल खट्टर को लोकसभा चुनावों की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.