Now Reading
गूगल ने Incognito Mode में बड़ा बदलाव, उजागर की सच्चाई, जानें यहाँ!

गूगल ने Incognito Mode में बड़ा बदलाव, उजागर की सच्चाई, जानें यहाँ!

  • यह अपडेटेड टेक्स्ट Google Chrome वर्जन 122.0.6251.0 में देखा जा सकता है।
google-to-delete-incognito-mode-search-data

Google Updates Incognito Mode Disclaimer Text: उपयोगकर्ताओं द्वारा Chrome के Incognito Mode को इस्तेमाल करने के बाद भी गूगल पर ‘ब्राउजिग एक्टिविटी’ को अवैध रूप से ट्रैक करने का आरोपों से संबंधित एक मुकदमा निपटाने के कुछ ही हफ्ते बाद, अब कंपनी ने एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने चुपचाप ब्राउजर पर प्राइवेट ब्राउजिग सर्विस से संबंधित विवरण को अपडेट किया है।

आसान भाषा में कहें तो गूगल ने उस टेक्स्ट को अपडेट किया है, जिसका इस्तेमाल वह यह बताने के लिए करता कि Chrome Incognito मोड कैसे काम करता है? असल में कंपनी पर हाल में आरोप लगाए गए थे कि यह Incognito जैसे प्राइवेट मोड में भी ‘ब्राउजिग एक्टिविटी’ को अवैध रूप से ट्रैक करती है।

इस संबंध में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कथित रूप से उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए Google पर लगभग ₹41,573 करोड़ ($5 बिलियन) का मुकदमा दायर किया गया था। मुकदमे में यह दावा किया गया कि गूगल उपयोगकर्ताओं को तब भी ट्रैक कर सकता है, जब उन्होंने ट्रैकिंग से बाहर रहने का विकल्प चुना हो।

लेकिन फिलहाल ताजा अपडेट के तहत यह मुकदमा निपट गया है, और Google द्वारा Incognito Mode संबंधित प्राइवेसी पॉलिसी पर अपडेट किया गया नया टेक्स्ट भी इसकी गवाही देता है।

इस बारे में सबसे पहले MSPowerUser द्वारा अपडेटेड टेक्स्ट देखा गया। जानकारी के मुताबिक Google Chrome का यह अपडेटेड टेक्स्ट कैनरी बिल्ड Chrome वर्जन 122.0.6251.0 में देखा जा सकता है।

Google Updates Incognito Text

Google Chrome Incognito Mode का नया अपडेटेड टेक्स्ट कुछ इस प्रकार है;

“Others who use this device won’t see your activity, so you can browse more privately. This won’t change how data is collected by websites you visit and the services they use, including Google. Downloads, bookmarks and reading list items will be saved.”

“इस डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले अन्य लोग आपकी एक्टिविटी को नहीं देख पाएंगे, इसलिए आप प्राइवेट रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपके द्वारा विजिट की जानें वाली वेबसाइटों और गूगल सहित इन वेबसाइटों के द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवाओं जरिए डेटा एकत्र करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं आएगा। डाउनलोड, बुकमार्क और रीडिंग लिस्ट आइटम सेव हो जाएंगे।”

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वहीं फिलहाल अभी जब आप Chrome पर Incognito मोड खोलते हैं तो यह टेक्स्ट दिखाई देता है:

“Now you can browse privately, and other people who use this device won’t see your activity. However, downloads, bookmarks and reading list items will be saved.”

जाहिर है जैसा देखा जा सकता है कि गूगल ने शब्दों को अपडेट कर दिया है, और अब Chrome के Incognito मोड से संबंधित यह अपडेट जारी होने के बाद, इस संबंध में अधिक जानकारी सामने आ सकती है। बता दें यह बदलाव एंड्रॉइड, विंडोज, मैक और अन्य सभी प्लेटफार्मों में Google Chrome में शामिल किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.