Now Reading
अडानी खरीद सकते हैं भारत में Disney का स्ट्रीमिंग बिजनेस? सामने आई खबरें!

अडानी खरीद सकते हैं भारत में Disney का स्ट्रीमिंग बिजनेस? सामने आई खबरें!

  • रिपोर्ट के अनुसार, Disney ने भारत में अपने स्ट्रीमिंग और टेलीविजन व्यवसाय की संभावित बिक्री को लेकर Adani Group और Sun TV Network समेत कुछ निजी इक्विटी फर्मों के साथ प्रारंभिक स्तर पर बातचीत शुरू की है।
disney-in-talks-with-adani-sun-tv-to-sell-india-assets

Disney in talks with Adani, Sun TV to sell India assets?: आईपीएल समेत कई मुख्य क्रिकेट टूर्नामेंट के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स JioCinema के पास जाने के चलते हाल के दिनों में Disney+ Hotstar संघर्ष करता नजर आ रहा है। इसके चलते लगातार ऐसी खबरें सामने आई हैं कि दिग्गज एंटरटेनमेंट ग्रुप, वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) भारत में अपना स्ट्रीमिंग बिजनेस बेचनें की योजना बना रहा है।

लेकिन इस दिशा में अब एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट में यह कहा गया है कि Disney के भारतीय कारोबार को खरीदने वालों की लिस्ट में गौतम अडानी का नाम भी शामिल हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, डिज्नी ने भारत में अपने स्ट्रीमिंग और टेलीविजन व्यवसाय की संभावित बिक्री को लेकर गौतम अडानी के नेतृत्व वाले ‘अडानी समूह’ (Adani Group) और और कलानिधि मारन के सन टीवी नेटवर्क (Sun TV Network) समेत कुछ निजी इक्विटी फर्मों के साथ प्रारंभिक स्तर पर बातचीत शुरू की है।

यह भी कहा जा रहा है कि इस संभावित बिक्री के तहत डिज्नी अपने भारतीय परिचालन का कुछ हिस्सा या फिर कई यूनिट्स को मिलाकर संयुक्त रूप से बेचने जैसे विकल्पों को अपना सकने की योजना बना रहा है।

यह साफ कर दें कि इसको लेकर अभी तक किसी भी पक्ष की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। और रिपोर्ट में यह स्पष्ट कहा गया है कि यह कथित बातचीत अभी शुरुआती चरण में हैं और अभी पुख्ता रूप से किसी समझौते के बारे में कुछ कहना जल्दबाज़ी होगी।

Disney in talks with Adani, Sun TV to sell India assets?

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कुछ ही समय पहले ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि डिज्नी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ असेट सेल पर चर्चा शुरू की है।

See Also
indian-govt-to-form-ministerial-panel-for-online-gaming-regulation

यह खबरें ऐसे वक्त में आ रही हैं जब हाल में Disney+ Hotstar लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की लिस्ट में पीछे छूटता नजर आ रहा है। पहले लोकप्रिय क्रिकेट लीग – आईपीएल (IPL) और फिर F1 2023 रेस के स्ट्रीमिंग राइट्स खोने के बाद, 31 मार्च से Disney+ Hotstar से HBO के शो भी गायब हो चुके हैं।

आप शायद सोच रहे हों, इसमें इतनी बड़ी बात क्या है? भारत में HBO के शो ना देख पाना, लोगों के लिए क्या वाकई इतनी बड़ी समस्या होगी? शायद आपको इसका जवाब मिल जाए, अगर आप HBO के कुछ लोकप्रिय शोज की लिस्ट पर गौर करें। असल में HBO के कई पॉपुलर शोज को भी Disney+ Hotstar  के लिए काफ़ी अहम भूमिका निभाते थे, क्योंकि इनमें Game of Thrones, House of the Dragon, The Last of Us, Silicon Valley, Succession, The Wire, The Sopranos जैसे नाम शामिल थे।

वहीं दूसरी ओर डिज़्नी को चुनौती देते हुए अंबानी के JioCinema ने पहले इंडियन प्रीमियर लीग के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए, और फिर वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के HBO और अन्य कंटेंट को लेकर भी समझौता किया। ऐसे में डिज्नी के लिए भारत में बाजार हिस्सेदारी बचाए रखना बेहद मुश्किल होता जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.