Now Reading
Twitter का फैसला, एक दिन में सिर्फ ‘लिमिटेड ट्वीट्स’ देख सकेंगे यूजर्स

Twitter का फैसला, एक दिन में सिर्फ ‘लिमिटेड ट्वीट्स’ देख सकेंगे यूजर्स

elon-musk-rebranded-twitter-as-x-with-new-logo-and-website

Twitter Limits The Number Of Daily Tweet Read: माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के नए मालिक, एलोन मस्क (Elon Musk) अभी तक अचानक ‘बड़े बदलावों’ के ऐलान के साथ लोगों को हैरान करने का सिलसिला जारी रखे हुए हैं। इसी कड़ी में अब मस्क ने ट्विटर पर हर दिन पढ़े जा सकने वाले ‘ट्वीट्स की संख्या’ को सीमित करते हुए, सीधे तौर पर ‘लिमिट’ लगा दी है।

जी हाँ! ट्विटर के मालिक और पूर्व सीईओ, एलोन मस्क ने बताया कि कंपनी ने डेटा स्क्रैपिंग जैसी चुनौतियों का सामना करने के लिए “अस्थाई” रूप से ये लिमिट लगाने का फैसला किया है।

इस ‘लिमिट’ के तहत माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अब ‘वेरिफाइड’ या ‘नॉन वेरिफाइड’ सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए एक दिन में देखे व पढ़ें जा सकने वाले कुल ट्वीट्स की संख्या को निश्चित कर दिया गया है।

इस नई पाबंदी को लेकर कंपनी की ओर से पहले यह बताया गया कि अब से ‘वेरिफाइड अकाउंट्स’ रखने वाले यूजर्स एक दिन में सिर्फ 6,000 पोस्ट/ट्वीट्स ही पढ़/देख पाएंगे, जबकि ‘अनवेरिफाइड अकाउंट्स’ के पास एक दिन में सिर्फ 600 ट्वीट ही पढ़ सकने का विकल्प होगा। उतना ही नहीं बल्कि ‘नए बनाये गए नॉन वेरिफाइड अकाउंट्स’ के लिए यह आँकड़ा 300 पोस्ट तक ही सीमित किया गया है।

लेकिन इसके तुरंत बाद ही मस्क ने एक और ट्वीट किया, जिसमें इन ‘रेट लिमिट्स’ (Rate Limits) या कहें तो ‘सीमित संख्याओं’ को बढ़ाते हुए वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए आँकड़ा 8,000, ‘अनवेरिफाइड’ के लिए 800 और नए अकाउंट्स के लिए इसे 400 किए जाने की बात कही।

और इसके बाद फिर से रेट लिमिट्स की संख्या में संशोधन करते हुए, वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए 10,000, ‘अनवेरिफाइड’ के लिए 1000 और नए अकाउंट्स के लिए इसे 500 की सीमा तय की गई है।

लोगों को हुई परेशानी?

इस बीच यह सामने आने लगा है क ट्विटर की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने वाले कई उपयोगकर्ताओं को नए ट्वीट्स पढ़ने का प्रयास करते वक्त “Rate Limit Exceeded” या “Cannot Retrieve Tweets” जैसे मैसेज स्क्रीन पर लिखे नजर आए।

Twitter Limits The Number Of Daily Tweet Read
Twitter Limits Daily Tweet Read

इंटरनेट आउटेज ट्रैक करने वाले वेबसाइट Downdetector के अनुसार, अब तक लगभग 7,300 से अधिक लोग इसको लेकर रिपोर्ट कर चुके हैं।

क्या है वजह? 

वैसे मस्क की मानें तो यह फैसला तमाम एआई (AI) स्टार्टअप्स व टूल्स के जरिए की जाने वाली “डेटा स्क्रैपिंग” की बढ़ती समस्या को देखते हुए लिया गया है। इसको लेकर हाल में कंपनी ने कई और कदम भी उठाए थे। आपको याद दिला दें कुछ ही दिन पहले कंपनी ने अपने वेब प्लेटफॉर्म पर बिना साइन-इन के ‘ब्राउजिंग एक्सेस’ को ‘ब्लॉक’ या ‘बंद’ कर दिया है। इसका मतलब ये है कि अब से ट्विटर पर लॉग-इन किए बिना आप एक भी ट्वीट्स देख नहीं पाएँगे।

इस बीच कुछ लोग इंटरनेट पर यह भी आरोप लगा रहे हैं कि मस्क ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन बेचने की कोशिशों के क्रम में ऐसे कदम उठा रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.