Now Reading
एशियाई बाज़ार में Uber की कैब सेवा को लेकर रिकवरी दर हुई बेहतर; लेकिन भारत में अभी भी कर रही है संघर्ष

एशियाई बाज़ार में Uber की कैब सेवा को लेकर रिकवरी दर हुई बेहतर; लेकिन भारत में अभी भी कर रही है संघर्ष

uber-launches-group-rides-feature-in-india

Uber के राजस्व को लेकर दिलचस्प आँकड़े सामने आएँ हैं। दरसल कंपनी के सीईओ, Dara Khosrowshahi  ऐप अनुसार Uber के कैब व्यवसाय में रिकवरी का एशियाई बाज़ार नेतृत्व कर रहें हैं, लेकिन उनमें भारत शामिल नहीं है।

Dara Khosrowshahi ने अपने बयान में कहा;

“भारत को छोड़कर अन्य एशियाई देशों में रिकवरी लीड कर रही है। हमने हॉन्गकॉन्ग और न्यूजीलैंड में कुल बुकिंग में COVID के पहले के हालातों जैसी उच्च माँग दर्ज की है। लेकिन अभी भी विश्व स्तर पर कंपनी की रिकवरी विभिन्न देशों में वायरस की स्थिति और इससे लड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है।”

आपको बता दें 2020 की दूसरी तिमाही में $2.24 बिलियन के राजस्व पर Uber ने $1.78 बिलियन का घाटा दर्ज किया है।

लेकिन इससे अलग Uber के फ़ूड-डिलीवरी व्यवसाय में नाटकीय वृद्धि देखने को मिली है। आलम यह है कि UberEats का वैश्विक राजस्व जून में समाप्त तिमाही में दोगुना होकर $1.2 बिलियन तक पहुँच गया है।

आपको बता दें Uber ने भारत में अपने फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय को अपने बड़े प्रतिद्वंद्वी Zomato को $206 मिलियन में बेचा था, जिसके बदले Uber ने Zomato में 9.99% हिस्सेदारी हासिल की थी।

इस बीच Uber के मुख्य वित्तीय अधिकारी Nelson Chai ने विश्लेषकों को बताया कि COVID-19 महामारी के बीच कंपनी के फ़ूड-डिलीवरी व्यवसाय को काफ़ी लाभ हुआ है। उन्होंने कहा;

“भारत जैसे बाजार में आज भी अर्थशास्त्र में सुधार हो रहा है जैसा कि हम Zomato में किए गये अपने निवेश के माध्यम से भी देख रहें हैं।”

दरसल जुलाई में Zomato ने खुलासा किया था कि मार्च 2020 को समाप्त वित्तीय वर्ष तक के लिए उसका राजस्व दोगुना होकर $394 मिलियन पर पहुँच गया था, जबकि घाटा $293 मिलियन तक आकार सिमट गया था। कम्पनी ने तब कहा था कि COVID-19 महामारी ने व्यवसाय को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, और जुलाई के महीने में नुकसान $1 मिलियन से कम होने का अनुमान है।

See Also
paytm-to-cut-ties-with-paytm-payments-bank

वहीं Chai ने कहा;

“हमें इस वर्ष की शुरुआत में भारत के व्यवसाय से बाहर होने में लाभ ही नज़र आया और अब इसके अतिरिक्त लाभ भी नज़र आने लगें हैं।”

वहीं TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Uber का कैब व्यवसाय अमेरिका और ब्राजील जैसे अन्य बड़े बाजारों की तुलना में भारत में सबसे धीमी रिकवरी दर्ज कर रहा है।

रिपोर्ट में दिए गये आँकड़ो के अनुसार Uber की भारत में रिकवरी लगभग 10% ही रही है, जबकि ब्राजील में यह 39%, अमेरिका में 23% और दुनिया भर में (भारत को छोड़कर) लगभग 29% है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.