Now Reading
Facebook और Paypal ने की टेक यूनिकॉर्न GoJek में निवेश की घोषणा

Facebook और Paypal ने की टेक यूनिकॉर्न GoJek में निवेश की घोषणा

Facebook और PayPal ने आज अलग-अलग प्रेस रिलीज़ में इस बात की घोषण की, कि वह इंडोनेशियन टेक दिग्गज, GoJek में निवेश करने जा रहीं हैं।

लेकिन आपको बता दें दोनों में से किसी भी कम्पनी ने इस बात का ख़ुलासा नहीं किया कि इस निवेश की राशि क्या होगी? लेकिन इतना ज़रूर है कि यह निवेश GoJek के चल रहे सीरीज़-F फ़ंडिंग राउंड का हिस्सा होगा, जिसमें GoJek क़रीब $3 बिलियन का निवेश हासिल करने की योजना बना रही है।

दरसल Facebook ने इस निवेश के बारे में कहा;

“यह निवेश Facebook और GoJek के व्यवसायों को मज़बूत बनाने और एक सुचारू वित्तीय समावेशन स्थापित करने में मददगार होगा। WhatsApp छोटे व्यवसायों को ग्राहकों के साथ बात करने और बिक्री में भी उनकी मदद करता है, और Gojek के साथ मिलकर हमें विश्वास है कि हम लाखों लोगों को इंडोनेशिया की बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ पाएँगें।”

इस बीच Facebook का किसी इंडोशियन टेक फर्म में होने जा रहा यह पहला निवेश बिल्कुल वैसा ही है, जैसे कम्पनी ने हाल ही में भारत के Jio Platforms में किया। हालाँकि इतना तो तय है कि Facebook अब GoJek में Jio के समान $5.7 बिलियन का भारी निवेश नहीं करने जा रहा है।

असल में एशिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के विशाल स्वरूप को देखते हुए, यहाँ मौजूद असंगठित छोटे रिटेल क्षेत्र को डिजिटल सुविधाओं ख़ासकर वित्तीय सेवाओं से जोड़कर अब कम्पनियाँ उन संभावनाओं का लाभ उठाना चाहती हैं। ऐसे में तमाम कम्पनियों के साथ ही Facebook भी इस मौक़े का भरपूर लाभ उठाना चाहता है, और Jio व GoJek में किए जा रहे निवेश इसी बात की गवाही देते हैं।

वहीं ज़ाहिर है डिजिटल वित्तीय सेवाओं का ज़िक्र आनें पर PayPal का क्षेत्र में क़दम रखना स्वाभाविक है। दरसल तुलनात्मक रूप से बात करें तो तमाम देशों में मज़बूती से अपने पैर जमा चुकी यह कम्पनी भारत में उतनी प्रमुखता से अपना स्थान नहीं बना सकी है। और शायद अब इंडोनेशिया में इस निवेश के ज़रिए कम्पनी एशियाई ज़मीन पर फिर से एक और बड़ा प्रयास करने की फ़िराक़ में है।

आपको बता दें PayPal की तरफ़ से एक बयान में कहा गया,

See Also
paytm-layoffs-the-company-will-cut-5000-6300-jobs

“यह नई साझेदारी दुनिया भर में भुगतान के संदर्भ में प्रमुख बाजारों को एक वैश्विक वित्तीय मंच के साथ जोड़कर आगे लानें का काम करेगी।”

आपको बता दें GoJek, जिसने खुद को अब तक एक ’सुपर ऐप’ में तब्दील नहीं किया है, वह पहले से ही फूड डिलीवरी से लेकर ई-कॉमर्स और कैब सेवाओं तक की पेशकश कर रहा है, और साथ ही कंपनी 170 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के होने का दावा करती है।

इस बीच आपको बता दें कि कंपनी को अंतिम वैल्यूएशन $10 बिलियन तक आँकी गयी थी, जब इसने इसी साल मार्च में $1.2 बिलियन का निवेश हासिल किया था।

आपको बता दें GoJek के अनुसार उस दौर को मिलाकर कंपनी अब तक कुल $4.5 बिलियन का निवेश हासिल कर चुकी है। कंपनी असल में सिंगापुर स्थित Grab के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है, जो कंपनी के सबसे बड़े और उग्र प्रतिद्वंद्वी के रूप में कार्य करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.