Now Reading
SpaceX ने NASA के Crew 2 मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ भरी सफ़ल उड़ान

SpaceX ने NASA के Crew 2 मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ भरी सफ़ल उड़ान

spacex-rocketship-launches-4-astronauts-on-nasa-mission-to-space

NASA और Elon Musk की कमर्शियल रॉकेट कंपनी SpaceX ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) तक की उड़ान के लिए चार-अंतरिक्ष यात्रियों की टीम को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष के लिए लॉन्च करते हुए एक नया इतिहास रचा है।

और इससे भी ज़्यादा दिलचस्प बात ये है कि ये अंतरिक्ष यात्रियों का पहला ऐसा दल बन गया है, जो जिसने एक ऐसे रॉकेट बूस्टर की मदद से अंतरिक्ष की उड़ान भारी है, जिसको पिछले इस्तेमाल हुए रॉकेट्स को रिसाइकल करके बनाया गया था।

किन देशों से अंतरिक्ष यात्रियों ने की भागीदारी?

अमेरिका, जापान और फ्रांस के तीन पुरुष और एक महिला अंतरिक्ष यात्रियों का ये दल SpaceX के उसी Dragon कैप्सूल के ज़रिए 23 घंटो के सफ़र के बाद शनिवार को सुबह तक ISS पहुँच जाएगा, जिस कैप्सूल का इस्तेमाल SpaceX द्वारा पिछले साल मई में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को सफ़लतापूर्वक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में भेजने के लिए किया गया था।

spacex-nasa-crew-2

यह पहली बार था जब SpaceX अपनी क्षमता को और भी साबित करते हुए NASA के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करने के लिए पहले इस्तेमाल की गई कैप्सूल और रॉकेट का फिर से उपयोग किया।

पहले भी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पहुँचा चुका है SpaceX

असल में पिछले मई में NASA के साथ अपने पहले मिशन के तहत SpaceX ने अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बीहकेन और डगलस हर्ले को Crew Dragon मिशन, जिसे Demo-2 भी कहा गया था, उसे अंजाम दिया था।

इसके बाद से ही SpaceX ISS में अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाली पहली निजी कंपनी बन गई, जिसने 2011 में स्पेस शटल के सेवानिवृत्त होने के बाद ऐसा करने वाला पहला अमेरिकी शिल्प लॉन्च किया।

यह NASA की फ़ेडगेलिंग पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत ऑर्बिट में लॉन्च की गई तीसरी क्रू फ्लाइट भी थी, जो रॉकेट कंपनी मस्क द्वारा स्थापित और स्वामित्व में थी, अरबपति उद्यमी जो इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक के सीईओ भी हैं।

See Also
whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

कौन-कौन से अंतरिक्ष यात्री रहे दल में शामिल?

इस मिशन में फ्रांस से Thomas Pesquet और जापान के Akihiko Hoshide नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों Megan McArthur और Shane Kimbrough के साथ इस फ़्लाइट में शामिल रहे।

बता दें एक बार अंतरिक्ष यान के सफलतापूर्वक ISS पर पहुंचने के बाद वे उन सात अंतरिक्ष यात्रियों की लिस्ट को बढ़ाएँगे जो पहले से ही स्पेस स्टेशन पर मौजूद हैं, मतलब बहुत ही जल्द ये संख्या 11 हो जाएगी। लेकिन इन 11 में से चार जल्द ही 28 अप्रैल को पृथ्वी पर वापस आ जाएंगे।

आपको बता दें Crew Dragon स्पेसक्राफ्ट को SpaceX द्वारा सालों की मेहनत के बाद तैयार किया गया है। इसके लिए SpaceX ने NASA के साथ $2.6 बिलियन का कॉंट्रैक्ट किया है। इस साझेदारी को कुछ साल पहले ही वास्तविकता का रूप दिया गया था, जब अमेरिकी सरकार ने अपनी अंतरिक्ष एजेंसी और एक निजी क्षेत्र की कंपनी के बीच सहयोग की पहल की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.