Now Reading
‘शहीद’ शब्द पर लगा बैन हटाएगा Meta, Facebook व Instagram पर कर सकेंगे इस्तेमाल

‘शहीद’ शब्द पर लगा बैन हटाएगा Meta, Facebook व Instagram पर कर सकेंगे इस्तेमाल

  • Meta ने शहीद शब्द में लगा बैन पूर्णता हटाया.
  • पहले शहीद शब्द का प्रयोग करने से अकाउंट और पोस्ट होती थी बैन.
meta-ai-assistant-launched-in-india

Meta ban on word martyr removed: फेसबुक और इंस्टाग्राम के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने पिछले साल अपने सभी प्लेटफॉर्म पर अरबी शब्द ‘शहीद’ का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके पीछे जो, वजह सामने आई थी, मेटा को लगता था शहीद शब्द का अर्थ हिंसा और उग्रवाद के समर्थन के रूप में प्रयोग में लिया जाता है।

दरअसल शहीद अरबी भाषा से लिया गया एक शब्द है,जिसका अंग्रेजी में मीनिंग Martyr होता है। ऐसे में शहीद शब्द का प्रयोग करने वाले अकाउंट या उनकी पोस्ट में मेटा की ओर से प्रतिबंध जैसी कार्रवाई की जाती थी।

लेकिन अब मेटा ने इस शब्द को लेकर समीक्षा में पाया कि यह शब्द उसके नियमों का किसी प्रकार उल्लंघन नहीं करता है, जिसके बाद कंपनी ने शहीद सबसे प्रतिबंध को हटा दिया है

आपकों बता दे, पुर्व में मेटा की पुरानी नीति के कारण ऐसे कंटेंट को भी हटाया गया, जिसका उद्देश्य हिंसक कार्रवाइयों की प्रशंसा करना नहीं था।

मेटा की हुई थी आलोचना

शहीद” पर मेटा का नियम बेतुका था, जिसके चक्‍कर में कई बार ऐसी सामग्री हटा दी जाती है, जिसका उद्देश्‍य ह‍िंंसा को बढ़ावा देना नहीं होता। इसका सबसे बड़ा नुकसान इजराइल और हमास के युद्ध के दौरान देखने को मिला जब किसी पीड़ित या शोषित व्यक्ति ने शहीद शब्द का प्रयोग करते हुए कोई पोस्ट या विचार Meta के प्लेटफॉर्म में डाला तो उनके ऊपर मेटा की प्रतिबंधित कार्रवाई का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से मेटा को काफ़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

ओवरसाइट बोर्ड का तर्क अलग

वही इस मामले में कंपनी के ओवरसाइट बोर्ड का तर्क मेटा से बिलकुल अलग था, ओवरसाइट बोर्ड का ने शहीद शब्द के पीछे तर्क देते हुए कहा था कि, शहीद शब्‍द के कई अर्थ हैं।  अक्‍सर अकादमिक चर्चा, मानवाध‍िकार के मामलों में भी इसका इस्‍तेमाल क‍िया जाता है. लेकिन कंपनी यह मानने को तैयार ही नहीं थी।

See Also
nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन अब कंपनी ने जॉच और समीक्षा में शहीद शब्द की व्याख्या को समझते हुए पुरी तरह बैन के फैसले को समाप्त कर दिया है, अब मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म (Meta ban on word martyr removed) में यूजर्स बेधड़क शहीद शब्द का प्रयोग कर पायेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.