Now Reading
भारत में बढ़े iPhones के दाम; iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max और iPhone 8 सीरीज के दामों में हुई बढ़ोतरी

भारत में बढ़े iPhones के दाम; iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max और iPhone 8 सीरीज के दामों में हुई बढ़ोतरी

apple-110-billion-dollar-stock-historically-buyback

अगर आप भारत में Apple के iPhones ख़रीदने का मन बना रहें हैं, तो यह खबर शायद आपके लिए ही है। दरसल Apple ने भारत में बेंचे जाने वाले अपने कुछ उत्पादों के दामों को बढ़ा दिया है।

जी हाँ! Apple द्वारा कुछ iPhone मॉडल्स के दाम भारत में बढाएं गये हैं, जिनमें iPhone11 Pro और इसके उन्नत संस्करण, iPhone11 Pro Max के साथ ही साथ करीब 2 साल पहले लॉन्च किया गया iPhone 8 भी शामिल है।

आपको बता दें Apple द्वारा की गई इस अधिकारिक बढ़ोतरी के बाद Apple iPhone 11 Pro अब आपको भारत में 99,900 रुपये के बजाय 1,01,200 रुपये से मिलना शुरू होगा। वहीँ iPhone 11 Pro Max भी अब इसकी लॉन्च कीमत 1,09,900 रुपये के बजाय 1,11,200 रुपये से बिकना शुरू होगा।

साथ ही Apple iPhone 8 Plus के 64GB संस्करण के लिए अब जहाँ आपको 50,600 रुपये की कीमत चुकानी पड़ेगी, वहीँ iPhone 8 Plus का 128GB संस्करण आपको अब 55,600 रुपये में मिल सकेगा।

साथ ही Apple iPhone 8 (64GB) की कीमत भी बढ़ाकर 40,500 रुपये और iPhone 8 (128GB) की कीमत अब 45,500 रुपये हो गई है।

इस बीच यह नई कीमतें देश भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर्स में लागू कर दी गईं हैं।

लेकिन इस बीच कई मॉडल ऐसे भी हैं जिनकी कीमतों में कोई इजाफ़ा नहीं किया गया है, जिनमें Apple का iPhone 7 और iPhone XR शामिल हैं। साथ ही 2019 में Apple का दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला फोन Apple iPhone 11 के दाम में भी कोई वृद्धि नहीं की गई है।

लेकिन एक सवाल का जवाब जो आप भी जानना चाहतें होंगें वह यह कि आखिर Apple को क़ीमतें ऐसे अचानक क्यों बढ़ानी पड़ी? और वो भी सिर्फ़ भारत में ही क्यों?

तो हम आपको बता दें कि Apple द्वारा इस कीमतों की बढ़ोतरी का असल कारण है हाल ही में पेश किया गया केंद्रीय बजट। जी हाँ! दरसल इस बजट में बदलाव के कारण Apple ने तीनों फोन की कीमतों में वृद्धि की गई है।

दरसल इस नए बजट में BCD (बेसिक कस्टम ड्यूटी) दर में वृद्धि और BCD/Social Welfare Surcharge की छूट को बंद करना ही इस वृद्धि का मूल कारण बताया जा रहा है।

See Also
Infinix Smart 8HD – Price & Features

लेकिन वहीं भारत में निर्मित होने वाले Apple उत्पादों में इसका असर देखने को नहीं मिला है। और यही वजह है कि iPhone 11, iPhone 7 सीरीज और iPhone XR की कीमतों में कोई इजाफ़ा नहीं हुआ है, क्यूंकि यह सभी फ़ोन भारत में ही Foxconn और Wistron द्वारा बनाये जातें हैं।

साथ ही Apple के अन्य उत्पादों जैसे iPad, Apple Watch और Mac की कीमतों पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

वहीँ आँकड़ो की बात करें तो Apple का iPhone XR भारत में 2019 में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बनकर सामने आया था। इसके बाद दूसरे पायेदान में iPhone 11 की नई सीरीज ने जगह बनायीं थी।

लेकिन इस बीच एक दिलचस्प खबर और है। दरसल ऐसी अटकलें हैं कि IPhone SE के ही अगले संस्करण के तौर पर Apple इस महीने अपना नया कॉम्पैक्ट फोन लॉन्च कर सकती है। इस नए फ़ोन को iPhone 9 या SE2 के नाम से जाना जाएगा, पर कोरोनावायरस के प्रभाव के चलते इस लॉन्च में देरी हो रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.