Now Reading
Apple ने भारत से एक महीने में ₹10,000 करोड़ के iPhones किए एक्सपोर्ट: रिपोर्ट

Apple ने भारत से एक महीने में ₹10,000 करोड़ के iPhones किए एक्सपोर्ट: रिपोर्ट

apple-issues-mercenary-spyware-attack-alert-for-iphone-users-in-india

iPhone export from India: बीतें कुछ समय से टेक दिग्गज एप्पल (Apple) लगातार भारत में अपनी मौजूदगी और मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं का विस्तार कर रही है। और ऐसा लगता है कि कंपनी मेड-इन-इंडिया iPhones रास आने लगे हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सामने आई खबरों के मुताबिक, एक नया इतिहास रचते हुए, एप्पल (Apple) ने अकेले मई 2023 में भारत से ₹10,000 करोड़ के iPhones का निर्यात किया है। इस बात का खुलासा इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में किया गया।

असल में रिपोर्ट में इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के बताए आँकड़ो की मानें तो इस साल अप्रैल और मई के महीनें में देश से लगभग ₹20,000 करोड़ से अधिक के स्मार्टफोन निर्यात किए गए, जबकि पिछले साल की इसी समान अवधि के दौरान यह आँकड़ा लगभग ₹9,066 करोड़ ही था।

भारत से निर्यात होने वाले कुछ फोनों में एप्पल आईफोन की हिस्सेदारी की अकेले 80 प्रतिशत तक की बताई जाती है। लिस्ट में इसके बाद दिग्गज कोरियाई ब्रांड सैमसंग (Samsung) का नाम शुमार है। इसको ऐसे भी समझा जा सकता है कि भारत से अन्य देशों में जाने वाले हर 10 फोनों में से 8 फोन iPhones है।

वित्त वर्ष 2022-23 में भारत से Apple iPhone का निर्यात लगभग चार गुना बढ़कर $5 बिलियन के पार रहा, जो साफ तौर पर दर्शाता है कि भारत कंपनी के लिए एक नए ‘एक्सपोर्ट हब’ के रूप में उभर रहा है।

iPhone Export From India Increases: क्या है वजह?

हम सब जानते हैं कि बीतें कुछ सालों में अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में खटास आई है और Apple तमाम अमेरिकी कंपनियाँ मैन्युफैक्चरिंग के लिहाज से चीन का विकल्प तलाश रही हैं, ताकि चीन पर अपनी व्यापक निर्भरता को धीरे-धीरे कम किया जा सके।

वहीं दूसरी ओर भारत को वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के प्रयास कर रही केंद्र सरकार अपनी ‘मेक-इन-इंडिया’ और ‘पीएलआई’ जैसी तमाम स्कीमों के तहत घरेलू स्तर पर विनिर्माण को बढ़ावा देने वाली कंपनियों को तरह-तरह के प्रोत्साहन व समर्थन प्रदान कर रही है।

बता दें, फिलहाल भारत में बने ‘मेड-इन-इंडिया’ iPhones को कंपनी ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, मध्य पूर्व, जापान, रूस और जर्मनी जैसे देशों में निर्यात कर रही है।

See Also
uninstall-apps-remotely-on-android-google-play-store-update

फिलहाल Apple अपने कुल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का लगभग 5-7% हिस्सा ही भारत में उत्पादित कर रही है, लेकिन विश्लेषकों का अनुमान है कि कंपनी 2025 तक कुल iPhones का लगभग 25% हिस्सा भारत में ही बनाती नजर आ सकती है।

apple-iphone-export-from-india-jumps-to-rs-10000-crore
Image Credits: Tim Cook [Twitter/ @tim_cook]
हाल में ही कंपनी ने दिल्ली और मुंबई में अपने पहले दो ऑफलाइन स्टोर्स भी खोले, जिन्होंने शुरुआती महीनों में ही रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की है। ऐसे में कंपनी भारत के भीतर इन स्टोर्स की संख्या बढ़ाने पर भी विचार कर रही है।

बताया जाता है कि वर्तमान में देश के भीतर Apple लगभग 1 लाख लोगों को रोजगार दे रही है, और यह संख्या आने वाले सालों में 2 लाख तक जा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.