Now Reading
एग्रीटेक स्टार्टअप Nutrifresh ने हासिल किया लगभग ₹39 करोड़ का निवेश

एग्रीटेक स्टार्टअप Nutrifresh ने हासिल किया लगभग ₹39 करोड़ का निवेश

agritech-startup-nutrifresh-raises-rs-39-crores-funding

Startup Funding – Nutrifresh: बीते कुछ समय में भारत के स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम में एग्रीटेक स्टार्टअप्स व्यापक जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ये तमाम स्टार्टअप्स तेज़ी से निवेशकों का भरोसा जीतते नज़र आ आए हैं।

और इसी कड़ी ने अब एग्रीटेक स्टार्टअप Nutrifresh ने भी अपने प्री-सीड फंडिंग राउंड में $5 मिलियन (लगभग ₹39 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी ने यह निवेश संदीप भामेर (Green Frontier Capital), Sky Kurtz (Pure Harvest AE) आदि से हासिल किया है।

कंपनी के मुताबिक़ इस पूँजी का इस्तेमाल संचालन का विस्तार करने, उपज हेतु पारदर्शिता व ट्रेसेबिलिटी को बेहतर बनाने, मार्केटिंग और एक एकीकृत फार्म-टेक प्लेटफॉर्म बनाने के लिए किया जाएगा।

Nutrifresh की शुरुआत संकेत मेहता (Sanket Mehta) और गणेश निकम (Ganesh Nikam) ने मिलकर की थी। कंपनी का मकसद लोगों तक निरंतर रूप से कीटनाशक मुक्त हाइड्रोपोनिक उत्पादो को पहुँचाने का है।

Hydroponic Farm

अगर कंपनी के ग्राहकों की करें तो भारतीय बाजार में इसके पास 100 से अधिक बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) एग्रीगेटर जुड़े हुए हैं, जिसमें Big Basket, Swiggy, Kissan Konnect, McDonalds, Amazon Fresh और Reliance Fresh जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, संकेत मेहता के कहा;

“Nutrifresh बेहतरीन हाइड्रोपोनिक उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो IoT आदि तकनीक-आधारित निरंतर उत्पादन प्रदान करती है।”

See Also
zepto-becomes-first-unicorn-of-2023-raises-200-million

“एग्रीटेक जगत में फंडिंग प्राप्त होगा इस बात का प्रमाण है कि देश भर में शहरी जीवन-शैली में अवशेष मुक्त और गुणवत्ता सब्जियां कितनी अहम हैं और हमारा मुख्य फ़ोकस भी इसी ओर है। ”

“इस निवेश के साथ अब हम अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और उत्पादन प्रक्रिया के मानकों को और ऊपर ले जाते हुए, प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बढ़त हासिल कर सकें। Nutrifresh को हम एक घरेलू ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।”

आपको बता दें, देश में हाइड्रोपोनिक खेती क्षेत्र में व्याप्त आपार संभावनाओं की ओर साल 2015 के बाद से विभिन्न एग्रीटेक स्टार्टअप और पूंजीपतियों ने तेजी से रूख किया और इस दिशा में आगे बढ़ने की शुरुआत की।

वहीं Green Frontier Capital के मैनेजिंग पार्टनर संदीप भामेर (Sandiip Bhammer) ने कहा;

“एग्री और फूडटेक हमारे जलवायु संबंधी वेंचर फंड हेतु सबसे अहम क्षेत्रों में से है। हम आकर्षक बिज़नेस मॉडल के साथ ही नए इनोवेशन आधारित व्यवसायों में निवेश के अवसरों की तलाश करते हैं और Nutrifresh में ये दोनों तथा अन्य तमाम ख़ासियतें हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.