Now Reading
Microsoft ने की भारत में अपने तीसरे ‘डेवलपमेंट सेंटर’ की घोषणा

Microsoft ने की भारत में अपने तीसरे ‘डेवलपमेंट सेंटर’ की घोषणा

indian-security-researcher-gets-rs-36-lakh-reward-microsoft-bug-alert

Microsoft ने आज एक बड़ी घोषणा करते हुए भारत में अपनी रिसर्च और डेवलपमेंट क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में अपने तीसरे डेवलपमेंट सेंटर, India Development Center (IDC) को खोलने का ऐलान किया।

खास यह है कि यह नया सेंटर भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) क्षेत्र के गुरुग्राम में खोला जा रहा है। लेकिन एक और ख़ास बात है इस डेवलपमेंट सेंटर के काम को लेकर Microsoft का नजरिया।

दरसल एनसीआर क्षेत्र में खुलने जा रहा यह नया डेवलपमेंट सेंटर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) व रिसर्च ग्रुप, क्लाउड एंड एंटरप्राइज ग्रुप, कोर सर्विसेज इंजीनियरिंग और ऑपरेशंस के साथ-साथ एक्सपीरियंस एंड डिवाइसेज ग्रुप सहित कई तकनीकी विभागों की Microsoft इंजीनियरिंग टीमों का गढ़ होगा।

वहीँ इसमें जिसको सबसे अधिक उत्सुकता से देखा जा रहा है वह है Microsoft कि Mixer टीम। आपको बता दें Mixer असल में Twitch की तरह ही एक लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसकी घोषणा कंपनी ने हाल ही में की थी।

खास यह है कि Mixer टीम की मौजूदगी के साथ यह नया सेंटर Redmond स्थित मुख्यालय के बाद  Microsoft की गेमिंग टीम की मौजूदगी वाला पहला सेंटर बन जाएगा।

इस मौके पर Microsoft कॉर्पोरेट रणनीति के कार्यकारी वीपी और IDC सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष, Kurt DelBene ने अपने एक बयान में कहा;

“हम एनसीआर में अपने नए भारतीय डेवलपमेंट सेंटर की घोषणा करते हुए बेहद खुश हैं। हमने पिछले दो दशकों में भारत में एक मजबूत इंजीनियरिंग उपस्थिति दर्ज की है और अब हम नोएडा में अपना विस्तार करने को लेकर भी उतने ही उत्साहित हैं।”

“यह नया सेंटर असल में विश्व स्तर पर तकनीकी प्रतिभाओं को अपनी ओर आकर्षित करने की हमारी क्षमताओं और प्रतिबद्धता को दिखाता है।”

See Also
chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

आपको बता दें Microsoft का India Development Center कंपनी के पहले ऐसे इंजीनियरिंग सेंटरों में से था, जो कंपनी द्वारा अमेरिका के बाहर खोले गये थे।

कंपनी ने अपना पहला India Development Center (IDC) साल 1998 में हैदराबाद में खोला था, जिसने अब एक कई एकड़ों में फैले Microsoft कैंपस का आकार ले लिया है।

हैदराबाद, बेंगलुरु और अब एनसीआर में मौजूदगी वाले इन IDCs में मूल इंजीनियरिंग सेवाओं के साथ ही साथ तीन तकनीकी ग्रुप भी शामिल हैं, जो Microsoft में होने वाले कुछ सबसे प्रभावशाली और शानदार काम को अंजाम देने की दिशा में कार्यरत हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.