Now Reading
Microsoft ने OpenAI के बोर्ड में ऑब्जर्वर की भूमिका से दिया इस्तीफा – रिपोर्ट

Microsoft ने OpenAI के बोर्ड में ऑब्जर्वर की भूमिका से दिया इस्तीफा – रिपोर्ट

  • माइक्रोसॉफ्ट ने 8 महीनों में नवगठित बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण प्रगति देखने के बाद Open AI के पर्यवक्षेक का पद छोड़ने का फैसला लिया.
  • Microsoft ने सैम ऑल्टमैन के काम की भी की प्रशंसा.
microsoft-is-shutting-down-free-version-of-teams

Microsoft leaves OpenAI supervisor post:दिग्गज टेक कंपनी Microsoft ने OpenAI के निदेशक मंडल से पर्यवेक्षक का पद छोड़ दिया, कंपनी की ओर से ऑब्जर्वर का पद छोड़ने के बाद कहा कि पिछले 8 महीनों में हमने नवगठित बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण प्रगति देखी है, ऐसे में कंपनी को लगता हैं कि Open AI में पर्यवेक्षक की भूमिका छोड़ते समय उन्हें महसूस होता की कंपनी का भविष्य और कंपनी द्वारा सही दिशा में कार्य किया जा रहा है।

क्या होती है पर्यवेक्षक की भूमिका?

OpenAI के बोर्ड में पर्यवक्षेक का मतलब था कि यह OpenAI की बोर्ड मीटिंग में भाग ले सकता था और गोपनीय जानकारी तक पहुंच सकता था, लेकिन निदेशकों के चुनाव या चयन सहित मामलों पर मतदान का अधिकार नहीं था। इस पद में माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल नवंबर में नियुक्त हुई थी। Open AI में माइक्रोसोफ्ट के पर्यवक्षेक बनने के समय ऐसी उम्मीद भी जताई जा रही थी कि आईफोन निर्माता ऐपल भी OpenAI के बोर्ड में ऑब्जर्वर की भूमिका निभा सकता है।

सैम ऑल्टमैन के स्टार्टअप में वापस आने के बाद फैसला

पिछले साल काम को लेकर स्‍पष्‍ट न होने की वजह बताकर सैम ऑल्टमैन जो कि ओपन एआई के सीईओ और को-फाउंडर थे, कंपनी के द्वारा निकाल दिया गया था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनकी कंपनी में वापसी हो गई थी। अब ऑल्टमैन के काम को लेकर कंपनी और अन्य संस्थानों के शीर्ष लोगों द्वारा प्रशंसा की जा रही है। इसी क्रम में Microsoft ने Open AI के पर्येवक्षेक के रूप में अपना पद छोड़ने के बाद कहा कि, OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सैम ऑल्टमैन के स्टार्टअप में वापस आने के बाद से OpenAI की नई साझेदारियों और बढ़ते ग्राहक आधार ने उन्हे पद छोड़ने के लिए प्रेरित किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

 कर्मचारियों से एंड्रॉयड फोन न चलाने के निर्देश

इस बीच अमेरिकी आईटी कंपनी Microsoft ने चीन स्थित अपने ऑफिस में सभी कर्मचारियों को ऐपल का फोन यूज करने का निर्देश दिया है, यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया गया है। कंपनी का कहना है कि सिक्‍योरिटी ऐप डाउनलोड करने के लिए आईओएस आधारित डिवाइस (Microsoft leaves OpenAI supervisor post) की जरूरत है।

See Also
state-wise-guidelines-for-firecrackers

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.