Now Reading
$500 मिलियन का निवेश कर, Samsung खोलेगा भारत में पहला मोबाइल डिस्प्ले प्लांट

$500 मिलियन का निवेश कर, Samsung खोलेगा भारत में पहला मोबाइल डिस्प्ले प्लांट

samsung-becomes-india-top-smartphone-brand

कभी भारतीय बाज़ार में स्मार्टफोन का दूसरा नाम बन चुका Samsung आज भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र में दूसरे पायदान पर आ गया है। हालाँकि बेशक यह भी कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।

लेकिन अब Samsung ने भारतीय बाज़ार में अपनी स्थिति को फ़िर से सबसे मजबूत करने के लिए नई दिल्ली के बाहरी इलाके में एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की योजना बनायीं है।

जी हाँ! दरसल Samsung भारत में मोबाइल डिस्प्ले के उत्पादन के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने जा रहा है, जिसमें कंपनी $500 मिलियन का निवेश करेगी।

दरसल इसका खुलासा कंपनी के स्थानीय नियामक में फाइलिंग के जरिये हो सका है। इस बीच आपको बता दें Samsung ने पहले भी भारत में दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोल रखा है।

जैसा की हमनें आपको बताया भारत में बनने जा रहे इस नए प्लांट के जरिए कंपनी स्मार्टफोन के लिए डिस्प्ले का उत्पादन करती नज़र आएगी। लेकिन इतना जरुर है कि बाद में इसी प्लांट में कंपनी ने अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग की संभवनाओं को बरक़रार रखा है।

इसके लिए कंपनी ने नोएडा में अपने मौजूदा प्लांट से कुछ ज़मीन पहले ही आवंटित कर दी है।

इस बीच रिपोर्ट के अनुसार Samsung India ने Samsung Display Nodia नामक यूनिट को कंपनी ग्रुप में ‘सभी प्रकार के उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और बिक्री’ के काम के लिए शामिल किया है।

यह नया प्लांट Samsung को स्मार्टफोन उपकरणों के लिहाज़ से अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ ही साथ कई अन्य लाभ भी देगा।

See Also
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

दिलचस्प यह है कि यह खबर ऐसे समय में आई है जब भारत सरकार स्मार्टफोन और टीवी दोनों के लिए आयातित डिस्प्ले पर टैक्स लगाने पर विचार कर रही है। और साथ ही सरकार का लक्ष्य विदेशी उपकरण निर्माताओं के लिए आने वाले बजट में देश में मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत हेतु एक बढ़ा लाभ प्रदान करने का भी है।

आपको बता दें 2018 में सैमसंग ने नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोला था, जिसके लिए कंपनी ने कुल $700 मिलियन खर्च किये थे।

दरसल एक सच यह भी है कि Samsung ने Xiaomi और Realme जैसे ब्रांड्स के भारत में जमने से बाज़ार में अपनी पुरानी मजबूत पकड़ खो दी है। और ऐसे में कंपनी भारत में बाजार में वापस बढ़त बनाने के लिहाज़ से हर एक पहलुओं पर बारीकी से काम करना चाहती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.