Now Reading
कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI का एक्शन, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI का एक्शन, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

  • आरबीआई ने कोटक महिन्द्रा बैंक के ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी.
  • कोटक महिंद्रा बैंक के ऊपर यह कार्रवाई 2022-23 के आईटी जांच के बाद की गई.
RBI action on Kotak Mahindra Bank

RBI action on Kotak Mahindra Bank: बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम के बाद एक और डिजिटल बैंक सर्विस प्रदाता कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने कोटक महिन्द्रा बैंक के ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है।

कोटक महिंद्रा के ऊपर यह कार्रवाई बैंक के आईटी सिस्टम में गड़बड़ी के चलते की गई है, बैंक से इसे लेकर जवाब भी मांगा गया था लेकिन बैंक की ओर से केंद्रीय बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक को दिए गए जबाव को संतोषजनक नहीं पाया है। कोटक महिंद्रा बैंक के ऊपर यह कार्रवाई 2022-23 के आईटी जांच के बाद की गई है। नियामक ने कार्रवाई के संबंध में कहा कि बैंक परीक्षण के बाद उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं व्यापक और समयबद्ध तरीके से दूर करने में विफल रहा है।

नए लोगों को नहीं जोड़ पाएगा बैंक

आरबीआई की कार्रवाई के बाद कोटक महिन्द्रा बैंक द्वारा ग्राहकों को दिए जानें वाली सुविधाएं जैसे, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने वाली सुविधाओं को नए उपभोक्ताओं के लिए बंद (RBI action on Kotak Mahindra Bank)  करना पड़ेगा हालांकि बैंक अपने पुराने उपभोक्ताओं को अपनी सभी सुविधाएं पहले जैसे प्रदान कर सकता है।

गौरतलब हो, बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A के तहत आरबीआई अपनी ताकत का इस्तेमाल किया है और कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई की है, बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार देश भर में 1780 से ज्यादा बांच के साथ 2023 तक कुल 4.12 करोड़ एक्टिव उपयोगकर्ता मौजूद हैं।

See Also
google-videopoet-ai-model-to-generate-short-videos-know-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बैंक को साल 2003 में बैंकिंग लाइसेंस मिला था और NBFC से बैंक में तब्दील होने वाली यह पहली इकाई थी। बात करें कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड बिजनेस की तो भारतीय मार्केट में करीब 4 फीसदी हिस्सेदारी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.