Now Reading
Disney+Hotstar में हो सकता है JioCinema का विलय – रिपोर्ट

Disney+Hotstar में हो सकता है JioCinema का विलय – रिपोर्ट

  • नहीं रहेगा JioCinema? Disney+Hotstar में विलय की खबर
  • IPL समेत तमाम स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग पर भी हो सकता है असर
reliance-to-merge-jiocinema-with-disney-plus-hotstar

Reliance to merge JioCinema with Disney+ Hotstar: जल्द ही भारत के ओटीटी जगत में एक बड़ा फेरबदल देखनें को मिल सकता है। खबर आ रही है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) हाल में हुई Star India और Viacom18 के संयुक्त उद्यम डील के तहत JioCinema को Disney+ Hotstar के साथ ही मर्ज कर सकता है। जी हाँ! अटकलों के अनुसार, कंपनी एक्सक्लूसिव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में Disney+ Hotstar का ही संचालन कर सकती है।

इस कदम के तहत Reliance की कोशिश डिजिटल कंटेंट खासकर OTT सेगमेंट में मजबूत प्रयासों को फोकस होकर जारी रखने की हो सकती है। जाहिर है अगर किसी भी कंपनी को सिर्फ प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना पड़े तो वह बेहतर तकनीकी इन्फ्रास्ट्रक्चर, व्यापक उपयोगकर्ता आधार और मौजूदा प्रतिस्पर्धात्मक OTT बाजार में तुलनात्मक रूप से मज़बूत पकड़ बना सकेगी। यह जानकारी सबसे पहले द इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से सामने आई है।

JioCinema & Disney+ Hotstar Merger?

याद दिला दें, फरवरी 2024 में Walt Disney के Star India और Viacom18 के बीच हुए $8.5 बिलियन की ज्वाइंट वेंचर (JV) डील के तहत एक ऐसे दिग्गज मीडिया हाउस की नींव पड़ी, जो 100 से अधिक टीवी चैनलों और दो प्रमुख OTT स्ट्रीमिंग सेवाओं को नियंत्रित करेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में अब रिपोर्ट्स के अनुसार, Reliance की कोशिश है कि इस ज्वाइंट वेंचर के तहत Disney+ Hotstar को प्राथमिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बनाने की कोशिश की जाए। इसके तहत कथित तौर पर IPL समेत तमाम स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग भी JioCinema के बजाए सिर्फ Hotstar पर शुरू की जा सकती है।

मतलब ये है कि अगर यह खबर सच साबित होती है तो Reliance की वर्तमान स्ट्रीमिंग सर्विस यानी JioCinema का Dinsey+Hotstar में विलय हो जाएगा, जिससे संयुक्त इकाई के लिए एक सिंगल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म तैयार होगा, जिससे नियंत्रण व संचालन जाहिर तौर पर आसान हो सकेगा।

See Also
tesla-to-layoff-6000-employees-in-texas-california

एक और प्लान पर भी विचार?

वैसे रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी ने कुछ अन्य रणनीतियों पर भी विचार किया था, जिसके तहत Disney+Hotstar को JioCinema में एकीकृत करने के अलावा, स्पोर्ट्स और मनोरंजन कंटेंट के लिए अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म चलाना शामिल था।

गौर करने वाली बात ये भी है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने शुरू में बाजार में प्रतिस्पर्धा, खासकर क्रिकेट प्रसारण अधिकारों और स्ट्रीमिंग सेवाओं को लेकर इस विलय के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की थी। लेकिन बाद में तमाम प्रावधानों को देखते हुए इसे मंजूरी दे दी गई थी।

इन प्रावधानों में Reliance द्वारा रियायतों की पेशकश जैसे क्रिकेट मैच विज्ञापनों के लिए “अनुचित” दर वृद्धि से बचने की प्रतिबद्धता आदि चीजें शामिल होने की बात सामने आई थी। एक अनुमान के मुताबिक, यह संयुक्त कंपनी भारत के लगभग 40% स्ट्रीमिंग और टीवी विज्ञापन बाज़ार को नियंत्रित करेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.