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Blinkit लॉन्च कर रहा ‘Cafe’ सर्विस, 10 मिनट में होगी ‘चाय’ और ‘समोसे’ की डिलीवरी

Blinkit लॉन्च कर रहा ‘Cafe’ सर्विस, 10 मिनट में होगी ‘चाय’ और ‘समोसे’ की डिलीवरी

  • अब Blinkit से ऑर्डर कर सकेंगे स्नैक्स, कॉफ़ी आदि
  • Cafe नामक सर्विस के तहत 10 मिनट में होगी डिलीवरी
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Blinkit To Launch ‘Cafe’: फूड डिलीवरी दिग्गज Zomato के मालिकाना हक वाली क्विक कॉमर्स कंपनी Blinkit अब केवल ग्रोसरी सेगमेंट तक सीमित नहीं रहना चाहती, बल्कि स्नैक्स, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स आदि की डिलीवरी के लिए एक नए फीचर पर काम कर रही है। इस नए फीचर के तहत ग्राहक सिर्फ 10 मिनट में चाय, समोसे और अन्य स्नैक्स की डिलीवरी प्राप्त कर सकेंगे। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, इस नई सर्विस को ‘Cafe’ नाम दिया जा सकता है।

यह जानकारी Mint की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। बताया जा रहा है कि Blinkit इस महीने के अंत तक कुछ चुनिंदा शहरों में पायलट मोड में इस फीचर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसके तहत उपभोक्ताओं को समोसा, सैंडविच, चाय जैसे फास्ट मूविंग स्नैक्स और बेवरेजेज की 10 मिनट में डिलीवरी मिलेगी। इसके अलावा, ग्राहक मांग के अनुसार पास्ता और नूडल्स जैसे आइटम भी ऑर्डर कर सकेंगे।

Blinkit To Launch ‘Cafe’

इस नए फीचर के लॉन्च के बाद, Blinkit का सीधा मुकाबला Zepto Cafe और Swiggy के Cafe फीचर से होगा। Zepto Cafe ने साल 2022 में मुंबई में स्नैक्स और बेवरेजेज की 10-15 मिनट में डिलीवरी की शुरुआत की थी। इसके साथ ही Swiggy ने अपने ‘Cafe’ फीचर के माध्यम से बेंगलुरु के कुछ क्षेत्रों में 15 मिनट में स्नैक्स और पेय पदार्थों की डिलीवरी शुरू की थी। Swiggy ने इस पहल के तहत Blue Tokai और The Whole Truth जैसे ब्रांड से कॉफी, मिल्कशेक और प्रोटीन बार जैसे प्रीमियम विकल्प भी शामिल किए हैं।

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Zepto ने अपनी क्विक डिलीवरी सर्विस से ग्राहकों को चाय, कॉफी और स्नैक्स के साथ-साथ ग्रोसरी की भी सुविधा दी है। इसके चलते उनकी औसत ऑर्डर वैल्यू में वृद्धि देखने को मिली। Blinkit भी इसी तर्ज पर अपनी सेवाओं को बढ़ाते हुए अपने ग्राहकों को एक फ़ास्ट स्नैक्स डिलीवरी विकल्प देना चाहती है।

Blinkit की यह रणनीति ग्राहकों की बदलती लाइफस्टाइल और उनकी अचानक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। कंपनी का मानना है कि स्नैक्स और पेय पदार्थों की तेजी से डिलीवरी, खासकर ऑफिस और घर पर तुरंत मिलने वाली चाय और स्नैक्स की डिमांड को पूरा करने में मददगार साबित हो सकती है।

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क्या कहते हैं आँकड़े

आपको बता दें, फिलहाल Blinkit भारत भर में 639 डार्क स्टोर्स का संचालन कर रही है। हर स्टोर की औसत दैनिक ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (GOV) ₹10 लाख तक पहुंचने का अनुमान है, जो पहले 383 स्टोर्स पर ₹6 लाख थी। वहीं कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह साल 2026 के अंत तक डार्क स्टोर्स की संख्या 2,000 तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

आंकलन के अनुसार, Blinkit, Zepto और Swiggy Instamart जैसे क्विक कॉमर्स खिलाड़ियों की ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू वित्तीय वर्ष 2025-26 तक $10 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। यह ग्रोसरी से आगे बढ़ते हुए स्नैक्स और बेवरेजेज डिलीवरी के साथ टियर 2 और 3 शहरों में प्रवेश करने से संभव होगा।

दिलचस्प रूप से Swiggy Instamart और Flipkart Minutes जैसे प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, पेट केयर, खिलौने, और छोटे घरेलू उपकरणों जैसी कैटेगरी में पहले ही अपनी सेवाओं का विस्तार कर चुके हैं। ये कंपनियां भी तेजी से बढ़ते इस बाजार में Blinkit को व्यापक चुनौती पेश कर सकती हैं।

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