Now Reading
कनाडा करेगा ‘स्टूडेंट्स वीजा’ में 35 प्रतिशत तक की कटौती

कनाडा करेगा ‘स्टूडेंट्स वीजा’ में 35 प्रतिशत तक की कटौती

  • कनाडा सरकार ने इंटरनेशनल स्टूडेंट वीजा में 35% कटौती की.
  • कनाडा सरकार के फैसले से भारतीय छात्र होंगे प्रभावित.

Canada will cut student visas: कनाडा सरकार ने एक बार फिर अस्थाई (विदेशी नागरिकों )की संख्या देश में कम करने का फैसला लिया है। कनाडा सरकार ने विदेशी नागरिकों को कम करने के लिए जो तरीका ढूंढा है, वह स्टूडेंट वीजा में देश में आने वाले नागरिकों की सा संख्या कटौती करेगा। जिसकी जानकारी स्वयं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X में अपने अकाउंट के जरिए दी है।

उन्होंने अपने X अकाउंट में एक पोस्ट के माध्यम से कहा है कि, वे इस साल 2024 में 35% कम विदेशी छात्रों को वीजा स्वीकृति देंगे, जिसे आने वाले वर्ष 2025 में 10% तक किया जायेगा।

2023 में 5 लाख से अधिक छात्रों को मिला वीजा

कनाडा सरकार ने बीते साल 2023 में 5,09,390 परमिट की मंजूरी प्रदान की थी, वही 2024 में अब तक 175920 परमिट की मंजूरी ही दी गई है। कनाडा सरकार यदि विदेशी छात्रों को परमिट देने में कटौती करता है, तो 2025 में करीबन 4,37,000 हो जायेगी।

इंटरनेशनल स्टूडेंट वीजा कटौती को लेकर कनाडा सरकार की ओर से यह बात साफ़ की गई है कि इमीग्रेशन उनकी इकोनॉमी के लिए एडवांटेज है, लेकिन जब बुरे लोग इस व्यवस्था का दुरुपयोग करते हैं और स्टूडेंट्स का फायदा उठाते हैं, तो हम उन पर कार्रवाई करते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
pakistan-to-hold-general-elections-on-february-11

कनाडा के फैसले से भारतीय छात्र होंगे प्रभावित

कनाडा सरकार के इस फैसले के बाद भारत के छात्र प्रभावित होने वाले है, चूंकि विदेश में पढ़ने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्रों के लिए कनाडा पसंदीदा अध्ययन स्थल है, इसलिए कनाडा सरकार के इस कदम से भारतीय छात्र प्रभावित हो सकते हैं। ओटावा में भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट के अनुसार, शिक्षा भारत और कनाडा के बीच पारस्परिक हित का एक प्रमुख क्षेत्र है। भारत विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत है, और अनुमानित तौर पर 4,27,000 भारतीय विद्यार्थी वर्तमान में कनाडा (Canada will cut student visas)  में पढ़ रहे हैं।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.