Now Reading
स्टडी वीजा पर कनाडा जाना हुआ महँगा? भारतीय छात्रों की बढ़ेगी दिक्कतें

स्टडी वीजा पर कनाडा जाना हुआ महँगा? भारतीय छात्रों की बढ़ेगी दिक्कतें

  • 1 जनवरी 2024 से अंतराष्ट्रीय छात्र निधि को $10000 से बढ़ाकर $20635 करने जा रही है।
  • कनाडा सरकार के इस फैसले को लेकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के एक संघटन ' मॉन्ट्रियल युथ- स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन के पद अधिकारियों ने इसे छात्र विरोधी बताया है.
Canada goverment international students policy

Canada goverment international students policy: कनाडा जाकर शिक्षा प्राप्त करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को कनाडा सरकार ने झटका दिया है,  अब कनाडा में पढ़ने जाने वाले छात्रों को दोगुना पैसा खर्च करना पड़ सकता है। कनाडा सरकार ने देश में विदेशी छात्रों के लिए नई स्टूडेंट वीजा पॉलिसी लागू करने का फैसला लिया है।

कनाडा मीडिया से आई रिपोर्ट के अनुसार अब देश में शिक्षा प्राप्त करने आने वाले विदेशी छात्रों की जीवन- यापन लागत सीमा संशोधित करने का फैसला लिया है, जिसमें विदेशों से पढ़ने जाने वाले छात्रों को 1 जनवरी से अंतर्राष्ट्रीय छात्र निधि $10000 बढ़ाकर $20635 अमेरिकी डॉलर करने जा रही है।

इसका तात्पर्य यह है, अब कनाडा पढ़ने जाने वाले छात्रों को अध्यन परमिट प्राप्त करने के लिए अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत दिखानी होंगी। पहले आवेदक को यह दिखाना होगा कि उसके पास 20,635 अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि पहले उसे 10,000 अमेरिकी डॉलर दिखाना होता था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कनाडा के इमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने ओटावा में पालियामेंट हिल में एक संवादाता समेल्लन में कहा, सरकार देश में धोखाधड़ी, शोषण, दुर्व्यवहार आवास जैसे मुद्दे सुलझाने के लिए 1 जनवरी 2024 से अंतर्राष्ट्रीय छात्र निधि को $10000 से बढ़ाकर $20635 करने जा रही है।

Immigration, Refugees and Citizenship Canada (IRCC) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा,

See Also
Everest spice manufacturing company controversy

“हम उम्मीद करते हैं कि शिक्षण संस्थान केवल उतने ही छात्रों को स्वीकार करेंगे, जिनके लिए वे आवास विकल्पों सहित पर्याप्त सहायता प्रदान कर सकते हैं,अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करते हुए, कनाडाई सरकार की “यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है कि जब छात्र हमारे देश में आएं तो उन्हें समर्थन दिया जाए।”

हालांकि कनाड़ा सरकार के इस फैसले को लेकर अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के एक संघटन ‘ मॉन्ट्रियल युथ- स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन के पद अधिकारियों ने इसे छात्र विरोधी बताया है, देश में धोखाधड़ी, शोषण, दुर्व्यवहार आवास समस्या हल नहीं हो रही इसके विपरीत कनाडा सरकार अपनी जिम्मेदारी से बच रही है और सारा बोझ अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर डाल रही है।

Canada Goverment International Students Policy: भारत से पढ़ने जाने वाले छात्रों को होगा नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में विदेश से गए छात्रों की संख्या 8 लाख के करीब है, जिसमें भारतीय छात्रों की संख्या 3 लाख के करीब है इनमें भी 70% पंजाब राज्य से आते है,कनाडा सरकार के नए फैसले के बाद भारतीय छात्रों को अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत दिखानी होंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.