Now Reading
OpenAI के बोर्ड में शामिल हो सकता है Apple, ये होगी कंपनी की भूमिका?

OpenAI के बोर्ड में शामिल हो सकता है Apple, ये होगी कंपनी की भूमिका?

  • AI टेक को लेकर इंडस्ट्री में हो सकती है बड़ी डील
  • OpenAI के बोर्ड में शामिल हो सकता है Apple
apple-to-join-openai-board-as-observer

Apple To Join OpenAI Board?: आपको अगर याद हो तो टेक दिग्गज Apple ने इस साल आयोजित किए गए अपने WWDC 2024 इवेंट में OpenAI के साथ नई साझेदारी का ऐलान करते हुए सबक़ों चौंका दिया था। इस साझेदारी से तहत संभावित रूप से iPhone उपयोगकर्ताओं को OpenAI एक्सेस प्रदान किया जाएगा। वैसे ये भी साफ किया गया था कि Apple, OpenAI की तकनीक को iOS 18 में इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करेगा। पर अब इस कड़ी में एक और बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

असल में खबर है कि Apple जल्द ही ChatGPT निर्माता व Microsoft समर्थित OpenAI के बोर्ड में शामिल हो सकता है। जी हाँ! ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, नई डील के तहत Apple को OpenAI बोर्ड में बतौर पर्यवेक्षक या ऑब्जर्वर शामिल किया जा सकता है।

Apple To Join OpenAI Board – Report

रिपोर्ट में बताया गया है कि Apple के ऐप स्टोर के प्रमुख और पूर्व मार्केटिंग चीफ, फिल शिलर को बोर्ड ऑब्जर्वर के रूप में चुना गया है। ऑब्जर्वर की भूमिका के तहत, शिलर OpenAI बोर्ड की बैठकों में शामिल तो हो सकेंगे लेकिन बोर्ड के फैसलों पर वोट करने का अधिकार उनके पास नहीं होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन अगर साझेदारी के तहत बोर्ड ऑब्जर्वर की भूमिका भी मिलती है तो Apple और OpenAI का साथ आना तकनीकी क्षेत्र में कुछ क्रांतिकारी बदलावों को भी जन्म दे सकता है। आज के दौर में हर टेक कंपनी अपने-अपने स्तर पर एडवांस AI तकनीक में दक्ष होने की कोशिश कर रही है।

बोर्ड ऑब्जर्वर की भूमिका Apple को काफी हद तक OpenAI के लिहाज से Microsoft जैसी समान स्थिति में ला सकती है। दिलचस्प ये है कि Microsoft और Apple दोनों टेक दिग्गज बाजार में कई मोर्चों पर प्रतिस्पर्धा करते नजर आते हैं तो कई बार आपसी डील को लेकर भी प्रयास होते रहे हैं। उदाहरण के दौर पर सत्या नडेला के नेतृत्व वाली Microsoft और iPhone निर्माता Apple कम्प्यूटर या लैपटॉप मार्केट में एक दूसरे के कड़े प्रतिस्पर्धी माने जाते हैं।

See Also
ola-electric-plans-6-new-vehicles-for-india-including-car

लेकिन वहीं यह भी खबरें आती रही हैं कि iPhones में Google को डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन के रूप में हटाकर Microsoft के Bing को शामिल करने संबंधित बातचीत के प्रयास भी होते रहे हैं। हालाँकि OpenAI के बोर्ड में Apple का शामिल होना, Microsoft और OpenAI के बीच एक चर्चा का मुद्दा बन सकता है।

यह इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि Microsoft ने OpenAI में लगभग $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया हुआ है। इतना ही नहीं बल्कि इस नामी एआई कंपनी को Microsoft इसके ChatGPT और अन्य AI तकनीकों के लिए आवश्यक क्लाउड और कंप्यूटिंग संसाधनों तक भी पहुंच प्रदान करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.