Now Reading
Apple WWDC 2024: ‘iOS 18’ से लेकर ‘Apple Intelligence’ समेत तमाम चीजों से उठा पर्दा

Apple WWDC 2024: ‘iOS 18’ से लेकर ‘Apple Intelligence’ समेत तमाम चीजों से उठा पर्दा

  • Apple WWDC 2024 में iOS 18 से उठा पर्दा
  • AI के मामले में भी कंपनी ने किया बड़ा खुलासा
apple-launches-ios-18-apple-intelligence-and-more-at-wwdc-2024

Apple WWDC 2024: दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज़ कंपनियों में शुमार Apple की वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) का आगाज 10 जून से हो गया है, जो 14 जून तक चलेगी। लेकिन हमेशा की तरह इस साल भी इवेंट के पहले दिन ही कंपनी की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए।

WWDC 2024 में कंपनी द्वारा किए गए ऐलान में सबसे अहम रहा लेटेस्ट आईओएस सॉफ़्टवेयर – iOS 18 जिससे आखिरकार कंपनी ने पर्दा उठा दिया। यह तो जाहिर है कि iOS 18 Apple का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन है, जिसमें आपको तमाम खूबियां देखनें को मिलती हैं। वैसे iPhones के लिए iOS 18 के साथ ही साथ Apple ने iPad, Apple Watch, Apple TV आदि के लिए भी लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन लॉन्च किए हैं।

Apple WWDC 2024: iOS 18, Apple Intelligence & More

शुरुआत करते हैं iOS 18 के साथ, जिसमें आपको नए होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन के साथ ऐप आइकन और विजेट्स को भी कस्टमाइज करने की सहूलियत मिलती है। नए वर्जन में ऐप आइकन में नया डार्क लुक, आइकन के कलर्स बदलने के विकल्प मिलते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बार iOS 18 में Photo को भी नई खूबियों से लैस किया गया है। अब लाइब्रेरी में डेट्स व महीने के आधार पर पुरानी फोटो सर्च कर सकने, विभिन्न टॉपिक्स जैसे Recent days, People & Pets, Trips आदि कैटेगरी के तहत फोटो देख सकने जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं।

वैसे जैसा हमनें पहले ही बताया iOS 18 के साथ ही Apple ने iPadOS 18, WatchOS 11, macOS Sequoia, tvOS 18 और Vision OS 2 से भी पर्दा उठाया है।

Apple Intelligence भी रहा खास

आज के समय में ऐसा भला कैसे हो सकता है कि कोई नामी टेक कंपनी अपने लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर अपडेट्स को पेश करे और उसमें AI का जिक्र न हो? ऐसा ही कुछ Apple के साथ भी देखनें को मिला, जिसने WWDC 2024 के दौरान Apple Intelligence (AI)  को पेश करते हुए सभी को हैरान कर दिया।

See Also
isro-aditya-l1-starts-data-collection

Apple Intelligence को कंपनी के खुद के AI टूल के तौर पर पेश किया गया है, जो यूजर्स को टेक्स्ट लिखने के लिए Writing Tools के साथ ही साथ फोटो क्रीएट करने व अन्य विभिन्न कामों में मदद करने की क्षमता रखता है।

लेकिन इसके साथ ही साथ कंपनी के दावे के अनुसार, Apple Intelligence यूजर्स की प्राइवेसी का भी पूरा ध्यान रखता है। Apple Intelligence के जरिए आप Genmoji क्रिएट कर सकते हैं। Siri में भी Apple Intelligence की क्षमताओं को जोड़ा गया है।

वैसे जैसा की पहले से ही खबरें सामने आ रही थी, Apple ने इस बार OpenAI के साथ भी साथ आते हुए कुछ नए फीचर्स प्रदान किए हैं। असल में इन-डिवाइस एआई सुविधा की तर्ज पर कंपनी ने ChatGPT और Siri को एक तरीके से जोड़ने का काम किया है। इसके तहत उपयोगकर्ता अब जब Siri से सवाल करेंगे तो वह ChatGPT के जरिए भी जवाब देने में सक्षम होगी। इसके अलावा Apple ने अपने नए Writing Tools में भी ChatGPT को जोड़ा है। खास ये है कि Apple डिवाइस की मदद से बिना किसी लॉगिन के ChatGPT का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे साल के अंत तक रिलीज़ कर दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.