Now Reading
Elon Musk की Apple को धमकी, बैन कर देंगे सभी डिवाइस, ChatGPT है वजह?

Elon Musk की Apple को धमकी, बैन कर देंगे सभी डिवाइस, ChatGPT है वजह?

  • Apple ने OpenAI के साथ आने पर भड़के Elon Musk
  • मुस्क ने दी अपनी कंपनियों में डिवाइसों को बैन करने की धमकी
elon-musk-to-ban-apple-devices-if-it-integrates-openai-with-ios

Elon Musk To Ban Apple Devices?: अमेरिकी टेक दिग्गज Apple ने हाल में ही WWDC 2024 के दौरान अपने और OpenAI के बीच हुई आधिकारिक साझेदारी की जानकारी साझा की है। लेकिन इसके कुछ ही घंटों बाद अब Tesla, SpaceX और X जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क का एक बड़ा बयान सामने आया है। मस्क ने खुले तौर पर Apple के लिए एक चेतावनी दी है।

असल में Apple और OpenAI की साझेदारी से नाखुश एलन मस्क ने इसका विरोध करते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो वह अपनी कंपनियों में Apple डिवाइसों के इस्तेमाल कर बैन लगा देंगे। असल में एलन मस्क ने Apple और OpenAI की साझेदारी को एक अस्वीकार्य ‘सुरक्षा उल्लंघन’ तक बता दिया। जाहिर है मस्क नहीं चाहते हैं कि Apple किसी भी तरह से OpenAI के साथ कोई डील करे।

Elon Musk To Ban Apple Devices?

आपको याद दिला दें, Apple ने 10 जून को अपने वार्षिक डेवलपर्स इवेंट – WWDC 2024 के दौरान अपने डिवाइसों पर OpenAI के लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT के इंटीग्रेशन का ऐलान किया था। खुद Apple के सीईओ टीम कुक की ओर से इसकी घोषणा करते हुए बताया गया कि iOS 18 में OpenAI के चैटबॉट को इंटीग्रेट किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि iOS 18 उपयोगकर्ता Apple के वॉयस असिस्टेंट Siri के साथ भी ChatGPT को एक्सेस कर सकेंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में इसके लिए Apple के उपयोगकर्ताओं से पहले यह परमिशन माँगी जाएगी कि क्या Siri से उनके सवालों को वह OpenAI के ChatGPT के साथ शेयर करना चाहते हैं या नहीं। हालाँकि इसके लिए उन्हें किसी तरह का अलग से लॉगिन नहीं करना होगा।

Elon Musk ने उठाए सवाल

लेकिन इस ऐलान के कुछ ही समय बाद से एलन मस्क Apple और OpenAI की इस डील को लेकर हमलावर हो गए। उन्होंने यूजर्स डेटा और अन्य जानकारियों की सुरक्षा को लेकर तमाम आरोप तरीके की बातें कहीं।

See Also
india-sets-up-digital-intelligence-unit-tackle-fraud-calls

अगर एलन मस्क की मानें, तो जब Apple अपने ऑपरेटिंग सिस्टम यानी iOS 18 के साथ OpenAI को इंटीग्रेट करेगा तो यह स्पष्ट रूप से यूजर्स डेटा की सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हो सकता है। असल में एलन मस्क OpenAI के चैटबॉट – ChatGPT को एक स्पाईवेयर के रूप में देखते हैं।

मस्क ने यहाँ तक कहा कि यह कदम साफ़ तौर पर बेतुका है। उनकी मानें तो Apple इतना स्मार्ट नहीं है कि अपना खुद का AI बना सके, और फिर भी कंपनी को लगता है कि OpenAI इसके यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी की रक्षा करेगा। मस्क के अनुसार, Apple को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं है कि OpenAI को उपयोगकर्ताओं का डेटा सौंपने के बाद वास्तव में क्या होगा। उनके मुताबिक, OpenAI Apple को धोखा दे रही है।

इसी क्रम में एलन मस्क में यह ऐलान किया कि अगर Apple और OpenAI साथ आते हैं तो वह Apple डिवाइसों को अपनी कंपनियों में बैन कर देंगे। मतलब ये की मस्क की तमाम कंपनियों के ऑफिस में ऐपल डिवाइस के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि ऑफ़िस में आने वाले विजिटर्स को भी अपने Apple डिवाइसों को बाहर ही रखना होगा।

वैसे WWDC के दौरान OpenAI और Apple की ओर से साफ किया गया कि Siri के साथ ChatGPT सपोर्ट जोड़ने के दौरान यूजर्स की प्राइवेसी व आदि सुरक्षाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.