Now Reading
Elon Musk के xAI ने हासिल किया लगभग ₹50,000 करोड़ का निवेश

Elon Musk के xAI ने हासिल किया लगभग ₹50,000 करोड़ का निवेश

  • xAI को सीरीज बी फंडिंग राउंड में मिले $6 बिलियन
  • निवेश $18 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर मिला
elon-musk-withdraws-lawsuit-against-openai

Elon Musk’s xAI Raises Funding: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार Tesla, SpaceX और X जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में $6 बिलियन का निवेश हासिल किया है। कंपनी को यह निवेश Andreessen Horowitz, Sequoia Capital, Valor Equity Partners, Vy Capital, Fidelity समेत अन्य तमाम निवेशकों से मिला है।

कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि प्राप्त की गई इस नई पूंजी का इस्तेमाल xAI अपने पहले प्रोडक्ट को बाजार में लाने, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर ढांचे का निर्माण करने और आगामी तकनीकों के अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए किया जाएगा।

Elon Musk’s xAI Raises Funding

दिलचस्प रूप से इस फंडिंग के ऐलान के साथ ही एलन मस्क ने X पर एक पोस्ट करते हुए यह बताया कि आगामी हफ़्तों में और भी बहुत महत्वपूर्ण चीजें होने वाली हैं। माना जा रहा है एलन मस्क का xAI स्टार्टअप आने वाले दिनों में Microsoft समर्थित OpenAI और Google समर्थित Gemini आदि को कड़ी टक्कर प्रदान कर सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मस्क ने यह भी बताया कि यह नया निवेश xAI को $18 बिलियन की प्री-मनी वैल्यूएशन पर मिला है।

See Also
whatsapp-screen-sharing-feature

लगभग साल भर पहले xAI की स्थापना के साथ ही मस्क की इस कंपनी ने नवंबर में अपना चैटबॉट Grok 1.0 मॉडल जारी किया था। यह चैटबॉट मुख्यतः OpenAI के ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखा जाता है। इसके बाद कंपनी ने अपने इस एआई चैटबॉट मॉडल को X (पूर्व में Twitter) के प्रीमियम+ उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवाया। आपको बता दें Premium+ के लिए प्रति माह लगभग $16 का भुगतान करना होता है।

इसके बाद अप्रैल में xAI ने एक नया Grok 1.5 मॉडल पेश किया और X के Premium यूजर्स के लिए भी इसे जारी कर दिया गया। इसके साथ ही Grok के मल्टीमॉडल क्षमताओं की भी एक झलक सामने आई। ऐसा माना जाता रहा है कि xAI जल्द X (Twitter) से परे भी अन्य तमाम कंपनियों के साथ साझेदारी कर Grok मॉडल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का प्रयास कर सकती है।

कंपनी का दावा है कि उसका लक्ष्य एक सटीक तथ्यों पर आधारित “सच्चा” एआई सिस्टम विकसित करना है। लेकिन इसके विपरीत शुरुआती रूप से X पर Grok द्वारा समाचारों के सारांश में खामी और भ्रामक जानकारी पेश करने जैसे आरोप भी लगते रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.