Now Reading
CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने किया खुलासा, पीएम मोदी ने किया था कॉल, जानें क्या कहा?

CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने किया खुलासा, पीएम मोदी ने किया था कॉल, जानें क्या कहा?

  • प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कॉल किया था‌-सीजेआई.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें कोविड 19 के दौरान कॉल किया.
CJI DY Chandrachud enraged over senior lawyer's

CJI DY Chandrachud revealed, PM Modi had called: भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार, 22 फरवरी को एक खुलासा करते हुए मीडिया में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें कोविड 19 के दौरान कॉल करके एक मदद की थी। जिसके बाद प्रधान मंत्री मोदी और भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ की बातें मीडिया में खबर बनी हुई है।

दरअसल मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए ‘आयुष’ के साथ अपने कोविड ट्रीटमेंट का जिक्र किया। अपने वक्तव्य के दौरान सीजेआई ने प्रधान मंत्री मोदी का भी जिक्र किया उन्होंने बताया कि, जब वह कॉविड 19 के संक्रमण से काफ़ी अधिक प्रभावित हुए थे, तब प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें (CJI DY Chandrachud revealed, PM Modi had called) कॉल किया था।

इस बात को याद करते हुए उन्होंने कहा,

 ”कोविड फैलने के बाद से मैं आयुष से जुड़ा हुआ हूं। मुझ पर कोविड का बहुत बुरा असर हुआ। उस दौरान प्रधानमंत्री ने मुझे फोन किया और कहा, मैं जानता हूं कि आप कोविड से पीड़ित हैं और मुझे उम्मीद है कि सब कुछ ठीक है। मुझे एहसास है कि आप अच्छी स्थिति में नहीं हैं, लेकिन हम सब कुछ करेंगे। एक वैद्य हैं जो आयुष में सचिव भी हैं और मैं उनके साथ एक कॉल की व्यवस्था करूंगा जो आपको दवा और जरुरी जानकारी भेज देंगे।”

सीजेआई ने आगे बताया कि जब वो कोविड से पीड़ित थे तो उन्होंने आयुष से दवा ली। दूसरी और तीसरी बार जब उन्हीं कोविड हुआ, तब उन्होंने बिल्कुल भी एलोपैथिक दवा नहीं ली। इस प्रकार बिना एलोपैथिक दवाइयों के उन्होंने अपने शरीर को आयुष दवाओं के सेवन से स्वास्थ्य को ठीक किया।

आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन के दौरान सीजेआई ने आयुष चिकित्सा पद्धति और दिनचर्या को बेहतर तरीके से रखने के फ़ायदे भी गिनवाए उन्होंने कहा,

See Also
rajasthan-students-protest-suspension-of-3-teachers

“मैं योग करता हूं। मैं शाकाहारी आहार का पालन करता हूं, पिछले पांच महीनों में मैंने पूरी तरह से शाकाहारी आहार का पालन किया है और मैं इसे जारी रखूंगा। मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं और ये आप जो खाते हैं उससे शुरू होता है।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, आयुष (AYUSH) का अभिप्राय आयुर्वेद, योगा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्‍योपैथी उपचार से है। आयुष मंत्रालय इन सभी स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियों के संवर्द्धन एवं विकास, इन प्रणालियों के माध्‍यम से आमजन को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएँ प्रदान करना है, इस उपचार पद्धति के माध्यम से कोविड 19 के महामारी के दौर में कई लोगों ने अपने स्वास्थ्य को बेहतर किया था। इसी बात का जिक्र और अपने अनुभव को मीडिया के साथ साझा करते हुए मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने किया कि कैसे उन्होनें, आयुष की मदद से अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिली है।

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.