Now Reading
नोएडा और दिल्ली मेट्रो में एक ही कार्ड से कर सकेंगे सफर, मिलेगी राहत

नोएडा और दिल्ली मेट्रो में एक ही कार्ड से कर सकेंगे सफर, मिलेगी राहत

  • नोएडा मेट्रो और दिल्ली मेट्रो में एक ही कार्ड से हो सकेगी यात्रा
  • डीएमआरसी और एनएमआरसी जल्द शुरू कर सकते हैं संयुक्त पहल
you-can-use-one-same-card-for-noida-metro-and-delhi-metro

Use One Card For Noida Metro & Delhi Metro: नोएडा और दिल्ली में मेट्रो यात्रियों को जल्द एक बड़ी राहत मिल सकती है। आने वाले समय में नोएडा मेट्रो और दिल्ली मेट्रो में यात्रा के लिए अलग-अलग कार्डों के इस्तेमाल से निजात मिलने वाली है। अब आप दोनों मेट्रो के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।

जी हाँ! यात्रियों के लिए यह सहूलित प्रदान करने का फैसला डीएमआरसी (DMRC) और एनएमआरसी (NMRC) ने संयुक्त रूप से लिया है। इस पहल के लिए फिलहाल तकनीक अपडेट और बदलावों की दिशा में कार्य शुरू किया जा चुका है।

One Card For Noida Metro & Delhi Metro

असल में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NMRC) द्वारा नोएडा और ग्रेटर नोएडा (ग्रेनो) के बीच एक्वा लाइन कॉरिडोर के मेट्रो संचालन को पाँच साल पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर ही मेट्रो में सफर हेतु नया कार्ड लॉन्च किया, जो एनएमआरसी और एसबीआई ने संयुक्त रूप से को-ब्रांडेड साझेदारी के तहत पेश किया।

जल्द ही यह नया कार्ड यात्रियों को जारी किया जाने लगेगा। दिलचस्प यह है कि इस नए मेट्रो कार्ड की थीम चंद्रयान-3 पर आधारित है।  जल्द ही मेट्रो के एक कार्ड से ग्रेनो से दिल्ली तक सफर करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, यह भी तैयारी की जा रही हैं कि यात्री ग्रेटर नोएडा से दिल्ली मेट्रो तक का सफर एक ही कार्ड का इस्तेमाल करते हुए कर पाएँगे।

वर्तमान स्थिति

फिलहाल मौजूदा व्यवस्था की बात करें तो एक्वा लाइन मेट्रो के कार्ड धारक जब भी दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हैं तो वह उस कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में दोनों ओर से अलग-अलग कार्ड लेने की जरूरत पड़ जाती है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया है कि एनएमआरसी की ओर से इस संबंध में केंद्रीय आवासन एवं शहरी मंत्रालय के साथ बातचीत की गई है, जिसके बाद इस योजना पर काम शुरू किया जा सकता है।

See Also
swachh-survekshan-2023-indore-surat-becomes-cleanest-city-7th-times

यह इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि एनएमआरसी के पास फिलहाल 8000 से भी अधिक कार्ड धारक यात्रियों का आधार है। ऐसे में अगर यह योजना अमल में आती है तो इससे बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बदलेगा एक्वा लाइन का नाम?

इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि एक्वा लाइन का नाम बदलने की क़वायद शुरू हो गई है। हालाँकि इसके नए नाम को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। इसके लिए लोगों से भी नाम सुझाने और मदद करने की अपील की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.