Now Reading
Zomato ने प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाकर की ₹5, इंटरसिटी डिलीवरी बंद

Zomato ने प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाकर की ₹5, इंटरसिटी डिलीवरी बंद

  • Zomato ने प्लेटफॉर्म फीस में किया 25% का इजाफा,
  • टरसिटी डिलीवरी सर्विस - Legends भी फिलहाल बंद
zomato-hikes-platform-fees-to-rs-5-suspends-intercity-delivery

Zomato Hikes Platform Fees: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने एक बार फिर अपनी प्लेटफॉर्म फीस को बढ़ा दिया है। इस बार कंपनी की ओर से प्लेटफॉर्म फीस को 25% तक बढ़ाते हुए ₹5 प्रति ऑर्डर कर दिया गया है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने पानी इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस – Legends को भी फिलहाल के लिए बंद कर दिया है। देश भर के कई शहरों में ये नए बदलाव लागू कर दिए गए हैं।

सबसे पहले इस बारे में इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के जरिए जानकारी सामने आई। गुरुग्राम आधारित इस कंपनी के ऐप पर कुछ ग्राहकों और मामले से संबंधित लोगों के हवाले से बताया गया कि Zomato ने 20 अप्रैल 2024 से फूड डिलीवरी के लिए ग्राहकों से लिए जाने वाली प्लेटफ़ॉर्म फीस को 25% तक बढ़ाते हुए ₹5 प्रति ऑर्डर कर दिया है। यह नए रेट एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ सहित तमाम प्रमुख शहरों में लागू कर दिए गए हैं।

Zomato Hikes Platform Fees

आपको बता दें, कंपनी की कमाई और लाभ को बढ़ाने के इरादे के साथ Zomato पर प्लेटफॉर्म फीस की शुरुआत अगस्त, 2023 में की गई थी। सबसे पहले ग्राहकों से ₹2 प्रति ऑर्डर के हिसाब से चार्ज लिए गए। बाद में से ₹3 और फिर जनवरी 2024 में बढ़ाकर ₹4 तक कर दिया गया।

गौर करने वाली बात ये है कि पीक ऑर्डर वले साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को Zomato द्वारा प्लेटफॉर्म फीस को अस्थाई तौर पर ₹9 भी किए जाने की खबर सामने आई। और अब प्लेटफॉर्म फीस के रूप में आपको हर एक ऑर्डर पर ₹5 देने होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

शेयर के दाम भी बढ़ें

एक अनुमान के तहत रोजाना लगभग 20 से 22 लाख ऑर्डर प्रॉसेस करने वाली Zomato के लिए यह बढ़त लाभकारी साबित होगी। इतना ही नहीं बल्कि यह खबर सामने आते ही Zomato के शेयर कीमतों में भी उछाल देखनें को मिला। भारत में Zomato का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी Swiggy पहले ही ग्राहकों से ₹5 प्लेटफॉर्म फीस लेता है।

See Also
Google Maps

क्या है प्लेटफॉर्म फीस?

Zomato द्वारा डिलीवरी चार्ज के अलावा भी प्लेटफॉर्म फीस ली जाती है। इतना ही नहीं बल्कि अगर आप Zomato Gold Loyalty प्रोग्राम का भी हिस्सा हैं तो भले आपको डिलीवरी फीस ना चुकानी पड़े, लेकिन इसके बाद भी आपको प्लेटफॉर्म फीस का भुगतान करना होता है।

इस बीच Zomato ने अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस को भी बंद कर दिया है, जिसे इंटरसिटी लीजेंड्स के नाम से साल 2022 में लॉन्च किया गया था। इस सेवा के तहत कंपनी कुछ चुनिंदा शहरों के खास व्यंजनों को दूसरे शहरों तक डिलीवर करने की सुविधा प्रदान करती थी। कहा जा रहा है कि इसे कंपनी शायद नए अवतार में पुनः पेश कर सकती है। लेकिन इसको लेकर कुछ पुख्ता तौर पर कह पाना शायद जल्दबाज़ी होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.