Now Reading
मस्क की Tesla भारत की Tesla के खिलाफ पहुँची दिल्ली हाईकोर्ट, ये है मामला?

मस्क की Tesla भारत की Tesla के खिलाफ पहुँची दिल्ली हाईकोर्ट, ये है मामला?

  • Tesla और Tesla Power के बीच ट्रेडमार्क पर छिड़ा विवाद
  • भारतीय कंपनी के खिलाफ कोर्ट पहुंची एलन मस्क की Tesla
tesla-files-trademark-case-against-tesla-power-india-in-delhi-high-court

Tesla Files Trademark Case Against Tesla Power in India: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla ने एक भारतीय Tesla के ख़िलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रूख किया है। असल में मस्क की Tesla Inc. ने गुरुग्राम आधारित बैटरी निर्माता कंपनी Tesla Power के खिलाफ ट्रेडमार्क उल्लंघन का आरोप लगाते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में मामला दायर किया।

दिल्ली हाईकोर्ट में अमेरिकी कंपनी Tesla Inc. ने Tesla Power India को ट्रेडमार्क ‘Tesla’ का इस्तेमाल करने से रोकने और ट्रेडमार्क उल्लंघन के चलते हर्जाने की मांग की है। इस मामले में Tesla Inc. की ओर से अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता चंदर लाल ने कंपनी का पक्ष रखा।

Tesla India Trademark Case

कंपनी की ओर से कहा गया कि ट्रेडमार्क के गलत इस्तेमाल के चलते Tesla Inc. के व्यावसायिक हित प्रभावित हो रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी की छवि पर आँच आने की भी बात कही गई। अमेरिकी कंपनी की ओर से कोर्ट को बताया गया कि ऐसे गलत ढंग से नाम का उपयोग करने से ग्राहकों के बीच भ्रम की स्थिति भी पैदा हो रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अदालत में हुई सुनवाई

हाल के दिनों में भारतीय बाजार में प्रवेश की कोशिशों को तेज करने वाली एलन मस्क की कंपनी Tesla का यह कदम बड़ी अहमियत रखता है। इस बीच Tesla Inc की ओर से अदालत को यह भी बताया गया कि Tesla Power India Ltd ने Tesla Inc के भारत में प्रवेश के कदम को लेकर अख़बार में विज्ञापन दिए हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Tesla Inc के मुताबिक, अप्रैल 2022 में Tesla Power India और उसके काउंटरपार्ट Tesla Power USA को एक एक नोटिस भी जारी किया गया था। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच मार्च 2023 तक बातचीत भी चली, लेकिन टेस्ला ट्रेडमार्क का कथित इस्तेमाल करते हुए, सामने वाले कंपनी ने विज्ञापन और मार्केटिंग करना जारी रखा।

See Also

इस मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस अनीश दयाल ने दोनों पक्षों को सुना। इस दौरान Tesla Power India की ओर से एक अंडरटेकिंग देने की भी बात कही गई, जिसमें यह कहा गया कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन बनाने का कोई इरादा नहीं रखती है। वह किसी अन्य इकाई के इलेक्ट्रिक वाहन को Tesla Power USA या Tesla ब्रांड नेम के साथ नहीं बेचेंगे।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने अपने ब्रांड या ट्रेडनाम के तहत ईवी वाहनों के संबंध में कोई भी विज्ञापन आदि जारी ना करने की भी बात कही है। इतना ही नहीं बल्कि Tesla के रजिस्टर लोगो का उपयोग ना करने का भी वादा किया गया। इस पर कोर्ट ने अंडरटेकिंग को रिकॉर्ड पर लेते हुए कहा कि कंपनी को इसका पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा।

सुनवाई के तहत अदालत की ओर से Tesla Power India और इसके मालिकों को नोटिस जारी करते हुए 3 हफ्ते में जवाब दायर करने के निर्देश दिए गए हैं। इस मामले में अगली सुनवाई की तारीख 22 मई तय की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.