Now Reading
राजस्थान के स्कूलों में लागू होंगे ड्रेस, प्रार्थना व माँ सरस्वती की फोटो समेत ये 5 नियम

राजस्थान के स्कूलों में लागू होंगे ड्रेस, प्रार्थना व माँ सरस्वती की फोटो समेत ये 5 नियम

  • स्कूलों में ड्रेस कोड पालन नहीं करने वाले छात्र होंगे वंचित.
  • पाठ्यक्रम में मौजूद महापुरुषों के बारे में ही पढ़ाया जाए-शिक्षा मंत्री
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

5 rules implemented in Rajasthan schools:राजस्थान में नई सरकार के गठन के बाद रोज नए प्रयोग देखने को मिल रहे है। इसी क्रम में राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने स्कूलों में बच्चों सहित शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड लागू करने के आदेश पारित करने की बात कही है।

दरअसल राजस्थान में कुछ समय से स्कूलों में ड्रेस कोड के मुद्दे को लेकर राजनीति गरमाई हुई है, राजस्थान सरकार में विधायक बालमुकुंद आचार्य ने स्कूलों में ड्रेस कोड पालन न होने वाली बातें उठाई थी, जिसके बाद राज्य में मुस्लिम छात्रों ने इसे धार्मिक भावनाओं को आहत करने जैसे आरोप लगाए थे।

इस बीच राज्य में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बयान भी समाने आया है, उन्होंने राज्य में पहले से लागू ड्रेस कोड का सख्ती से पालन करवाने की बात कही है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा राजस्थान में स्कूलों के लिए ड्रेस कोड पहले से ही निर्धारित किया गया अब ऐसे में कोई आदेश की अवेहलना करते पाया जाता है शिक्षक या छात्र तो उनके खिलाफ़ अनुशासनात्मक कार्यवाई शुरू की जाएगी।

इसके साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्री ने स्कूलों के संबंध में 5 नियम लागू (5 rules implemented in Rajasthan schools) करने वाली बात कही जिसमें कहा गया,

स्कूलों में प्रार्थना के लिए चयनित गीत गाए जाएंगे– राज्य में स्कूलों में होने वाली प्रार्थना के लिए निर्धारित गीत का ही गायन करना होगा। स्कूलों के संबंध में निर्धारित चार पांच प्रार्थना गीत के आलावा किसी अन्य प्रार्थना का उपयोग नहीं होना चाहिए स्कूलों में धर्मांतरण जैसे मुद्दे निकलने में सख्त कार्रवाई की जायेगी।

हिजाब के पक्ष और विपक्ष में नही

स्कूलों में देवी सरस्वती की प्रतिमा – मंत्री ने स्कूलों के संबंध में कहा, राज्य के स्कूलों में देवी सरस्वती की प्रतिमा, चित्र,आकृति होनी जरूरी है, जो स्कूल ऐसा नही करता है उस स्कूल के ऊपर कार्यवाई की जायेंगी।

पाठ्यक्रम में मौजूद महापुरुषों के बारे में ही पढ़ाया जाए – शिक्षा मंत्री ने पाठयक्रम को लेकर कहा, स्कूलों में शिक्षक पुस्तकों में मौजूद महापुरुषों के बारे में ही छात्रों को पढ़ाए यादि कोई मौजूद पाठ्यक्रम के अलावा पढ़ाता हुआ पाया जाता है, उसकी जांच होगी जांच में दोषी पाए जाने पर उसके ऊपर कार्यवाई की जायेंगी।

स्कूलों में ड्रेस कोड का पालन अनिवार्य– शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा, कि स्कूल में ड्रेस कोड लागू ही है, पर अब इस नियम का सख्ती के साथ पालन करवाया जायेगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिया है। इसमें उन्होंने एक बात साफ कि वह हिजाब के पक्ष और विपक्ष में नही कहना चाहते बस स्कूलों में ड्रेस कोड का पालन किया जाए।

See Also
poonam-pandey-is-not-dead

स्कूलों में ड्रेस कोड पालन नहीं करने वाले छात्र होंगे वंचित– स्कूलों में ड्रेस कोड का पालन सुनिश्चित करना स्कूल की जिम्मेदारी है,ऐसे में यदि कोई छात्र ड्रेस कोड का पालन नहीं करता तो उसके खिलाफ़ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी उसे स्कूल से वंचित किया जायेगा, यह राजस्थान के प्रत्येक स्कूल में लागू होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में छात्रों के समूह ने कहा है,सरकार यादि हिजाब के खिलाफ़ कोई कार्यवाई करती है तो वह सभी सड़को में उतरकर इसके खिलाफ़ प्रदर्शन करेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.