Now Reading
JNU में छात्र संघ चुनावों की घोषणा, चार साल बाद होने जा रहे चुनाव

JNU में छात्र संघ चुनावों की घोषणा, चार साल बाद होने जा रहे चुनाव

  • JNU University में छात्रसंघ चुनाव का नोटिफिकेशन जारी.
  • छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटिंग 22 मार्च को.
edtech-startup-admitkard-raises-rs-50-cr-funding

Student union elections in JNU: दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय एक बार फिर चर्चाओं में है, इस बार चर्चा की वजह कोई विवाद नही बल्कि चार सालों बाद विश्वविधालय में होने जा रहे छात्र संघ चुनावों की घोषणा है।

दरअसल लोकसभा से पूर्व JNU University में छात्रसंघ चुनाव का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। जिसके लिए सोमवार (11 मार्च 2024) को वोटिंग लिस्ट भी जारी की गई है। चुनावों के लिए वोटिंग 22 मार्च को की जानी है, जिसका परिमाण 24 मार्च को घोषित किया जाएगा। इन छात्र संघ चुनावों के लिए उम्मीदवार 14 मार्च से नामांकन कर पाएंगे।

शनिवार (16 मार्च 2024) को सुबह नौ बजे वैध नामांकन की सूची जारी होगी। इसके बाद 16 मार्च को ही  सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे के बीच नामांकन वापस लिए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों की अंतिम सूची शनिवार को दोपहर तीन बजे अधिसूचित होगी। इसके बाद शनिवार को ही जेएनयू चुनाव समिति की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी।

चार सालों बाद चुनाव

जेएनयू छात्रसंघ चुनावों की घोषणा विश्वविधालय में चार वर्ष बाद की गई है, इसके पूर्व विश्वविधालय में 2019 को चुनाव हुए थे, जिसमें वाम एकता ने सभी चारों पदों पर जीत हासिल की थी, इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की छात्र इकाई का दल अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दूसरे स्थान में रहा था।

2019 में जेएनयू में हुए छात्र संघ चुनावों में अध्यक्ष पद पर वाम एकता की आईशी घोष अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एबीवीपी के मनीष जांगिड़ को हराया था (Student union elections in JNU) वही साकेत मून ने उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की थी इसके साथ जनरल सेक्रेटरी पद पर सतीश चंद्र यादव को सफलता मिली है जबकि ज्वाइट सेक्रेटरी पद पर मो. दानिश को जीत मिली थी।

See Also
covishield-maker-astrazeneca-withdraws-covid-vaccine-globally

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कोरोना की वजह से स्थगित

2019 के बाद से दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी का प्रभाव जेएनयू छात्रसंघ चुनावों में भी पड़ा इस दौरान चुनाव समिति ने चुनाव को स्थगित किया हुआ था, छात्र संघ चुनाव की मांग छात्र लंबे समय से कर रहे थे। इन मांगों को मानते हुए एक बार फिर से जेएनयू में समिति ने छात्र संघ चुनाव की अनुमति प्रदान कर दी है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.