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वर्कस्‍पेस इंटीरियर प्‍लेटफॉर्म OfficeBanao ने हासिल किया लगभग ₹49 करोड़ का निवेश

वर्कस्‍पेस इंटीरियर प्‍लेटफॉर्म OfficeBanao ने हासिल किया लगभग ₹49 करोड़ का निवेश

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Startup Funding – OfficeBanao: भारत जैसे देश में इंटीरियर डिजाइनिंग सेगमेंट का बाजार कितना बड़ा हो सकता है, इसका अंदाजा सभी को है। इस क्षेत्र में सेवाओं की निरंतर भारी माँग बने रहने के चलते स्टार्टअप्स और निवेशकों दोनों को यह काफी आकर्षित करता रहा है।

इसी के ताजे उदाहरण के रूप में, वर्कस्‍पेस इंटीरियर प्‍लेटफॉर्म OfficeBanao ने अपने सीड फंडिंग राउंड में $6 मिलियन (लगभग ₹49 करोड़) का निवेश हासिल किया है। दिलचस्प रूप से कंपनी को यह निवेश मल्टी-स्टेज वेंचर कैपिटल फंड, Lightspeed से मिला है।

प्राप्त की गई इस पूँजी और नई साझेदारी के के जरिए कंपनी की कोशिश तकनीक, टीम और विशेष रूप से डिजाइन व विकास क्षमताओं को मजबूत करने की होगी।

OfficeBanao असल में डिजाइनरों, आर्किटेक्ट्स, ठेकेदारों, ऑफिस फर्नीचर और अन्य सामानों के आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक संयुक्त प्‍लेटफॉर्म के रूप में काम करते हुए, कमर्शियल इंटीरियर संबंधित सभी सेवाएं उपलब्ध कराता है।

गुरुग्राम आधारित इस स्टार्टअप की शुरुआत साल 2022 में तुषार मित्तल (Tushar Mittal) और अक्षय कुमार (Akshya Kumar) और दिव्यांशु शर्मा (Divyanshu Sharma) ने मिलकर की थी।

OfficeBanao

यह स्टार्टअप छोटे ऑफिस व उद्यमों से लेकर बड़े एंटरप्राइजों तक के प्रोजेक्ट पूरे करने का दावा करता है। कंपनी ‘डिजाइन’ से लेकर ‘खरीद’ और फिर ऑफिस तैयार करने संबंधित तमाम चरणों के एंड-टू-एंड समाधान के साथ तकनीक का इस्तेमाल करते हुए, ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करती है।

फिलहाल यह स्टार्टअप, इतने कम समय में देश भर में 15 से अधिक शहरों में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने में कामयाब रहा है, जिसमें टियर-2 शहर भी शामिल हैं। कंपनी छोटे व्यवसाय और स्टार्टअप की ‘शानदार और प्रोडक्टिव ऑफिस’ की तलाश को भी पूरा करने पर भी ध्यान केंद्रित करती है।

इस बीच कंपनी के संस्थापक और सीईओ, तुषार मित्तल ने कहा,

“देश में यह सेक्टर असंगठित और अपारदर्शी तौर पर काम कर रहा है, इसलिए हमारा मानना है कि एक तकनीक-आधारित दृष्टिकोण के साथ हम ऑफिस मालिकों को एक शानदार सेवा व अनुभव प्रदान कर सकते हैं।”

“हमारा विश्वास है कि तकनीक, बेहतर आपूर्तिकर्ता ईकोसिस्टम, प्रोडक्ट्स और अच्छी टीम में निवेश करते हुए, हम इस व्यवसाय को एक व्यापक आकार देते हुए बहुत लाभदायक बना सकते हैं।”

आने वाले महीनों में यह स्टार्टअप टॉप 25 बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने और एक मजबूत स्थिति हासिल करने की भी योजना बना रहा है। कंपनी विभिन्न बाजारों में नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए LinkedIn और Instagram जैसे प्लेटफॉर्म का भी लाभ उठा रही है।

यह स्टार्टअप Lightspeed India Venture Partners से मिली ऑल-इक्विटी सीड फंडिंग और की गई साझेदारी के साथ अब साल के अंत तक कर्मचारियों की संख्या को भी मौजूदा 110 से बढ़ाते हुए 250-300 तक ले जाने पर विचार कर रहा है।

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