Now Reading
गिरने वाला है इटली का ‘Leaning Tower’? हाई अलर्ट पर शहर, जानें सच!

गिरने वाला है इटली का ‘Leaning Tower’? हाई अलर्ट पर शहर, जानें सच!

  • टॉवर के बेस के “धंसने” और “हाई कंप्रेशन” की वजह से इसके ऊपर की ईंटों में दरारें बढ़ रही हैं.
  • अक्टूबर 2023 में, टॉवर को बोलोग्ना शहर प्रशासन द्वारा बंद कर दिया गया था क्योंकी इमारत की संरचना बहुत दूर तक झुक रही थी।
Italy's Leaning Tower could collapse On 'High Alert'.jpeg

Italy’s Leaning Tower could collapse On ‘High Alert’ : इटली के बोलोग्ना में स्थित ‘गैरीसेंडा टॉवर’ झुकी हुई मीनार गिरने जा रही है, रिपोर्ट के अनुसार इटली का 1000 साल पुराना टावर (Garisenda tower) अब गिरने की कगार पर है, बोलोग्ना में गैरीसेंडा टावर के बहुत ज्यादा झुकने की वजह से गिरने का खतरा पैदा हो गया है।

इसे देखते हुए सरकार ने शहर में हाई अलर्ट जारी कर दिया है रिपोर्ट के मुताबिक, ये मीनार शहर का सबसे ऊंचा टॉवर में से एक है।

Leaning Tower could collapse: बोलोग्ना में स्थित ‘गैरीसेंडा टॉवर’ कुलीन निवासियों ने अपनी संपत्ति का प्रदर्शन करने के लिए बनाया था

बता दे, ऐतिहासिक स्मारक 1109 और 1119 के बीच बनाया गया था और यह बोलोग्ना के कथित ‘ट्विन टावरों’ में से एक है।

गैरीसेंडा 48 मीटर ऊंचा है और यह कभी शहर के चारों ओर दर्जनों मध्ययुगीन टावरों में से एक था, जिसे कुलीन निवासियों ने अपनी संपत्ति का प्रदर्शन करने के लिए बनाया था। रिपोर्ट में अब इस सुंदर इमारत के गिरने की संभावना जताई गई है।

 रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है, टावर के ढहने और मलबे के गिरने की स्थिति में आसपास की इमारतों की सुरक्षा को देखते हुए गैरीसेंडा टावर के चारों ओर मेटल का घेरा लगाया जा रहा है। नगर परिषद ने एक बयान में कहा, टावर ढहने और मलबे को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक घेरा बनाया जाएगा, ताकि आसपास की इमारतों और वहां रहने वाले जोखिम को कम किया जा सके।

Leaning Tower could collapse: लीनिंग टॉवर की ईटों में दरार बढ़ रही हैं

पिछले महीने इमारत में करीब से नज़र रखने वाली टीम ने जॉच में पाया कि टॉवर के बेस के “धंसने” और “हाई कंप्रेशन” की वजह से इसके ऊपर की ईंटों में दरारें बढ़ रही हैं, किसी भी प्रकार की अन्य जनहानि से बचने के लिए हाई अलर्ट’ जारी करते हुए अधिकारियों ने टॉवर के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया और इसकी ओर जाने वाली सभी सड़कों को भी बंद कर दिया है।

See Also
iceland-declares-state-of-emergency-after-800-earthquakes

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौर करने की बात है, गैरीसेंडा टॉवर की आज ऊंचाई 48 मीटर (157 फीट) है, जिसका ओवरहैंग 3.2 मीटर (10 फीट) है। प्रारंभ में, यह लगभग 60 मीटर (लगभग 200 फीट) ऊँचा था, लेकिन 14वीं शताब्दी में जमीन के झुकने के कारण इसे नीचे करना पड़ा, जिससे यह तिरछा और खतरनाक हो गया। अक्टूबर 2023 में, टॉवर को बोलोग्ना शहर प्रशासन द्वारा बंद कर दिया गया था क्योंकी इमारत की संरचना बहुत दूर तक झुक रही थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.