Now Reading
UPSSSC लेखपाल भर्ती: 2 दिसंबर से प्रमाण पत्रों का मिलान, 842 अभ्यर्थियों को एक और मौका

UPSSSC लेखपाल भर्ती: 2 दिसंबर से प्रमाण पत्रों का मिलान, 842 अभ्यर्थियों को एक और मौका

  • UPSSSC Lekhpal Recruitment: आयोग ने प्रमाण पत्र मिलान के लिए 2 और 4 दिसंबर की तारीख तय की है।
  • असल में कटऑफ को कम करते हुए 842 अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है।
upsssc-lekhpal-bharti-dv-from-14-16-december-for-1596-new-cut-off-result

UPSSSC Lekhpal Bharti (Recruitment): उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती का कार्य तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार (23 नवंबर) को आयोग की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर एक अहम नोटिस अपडेट की गई, जिसमें अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के मिलान की तारीख, समय, स्थान, रोल नंबर समेत पूरा विवरण साझा किया गया है।

जी हाँ! सचिव अवनीश सक्सेना की ओर से मौजूदा लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के संबंध में आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर एक नोटिस अपलोड की गई है। इसके तहत उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल भर्ती में प्रमाण पत्र मिलान के लिए 2 और 4 दिसंबर की तारीख तय की है।

संबंधित अभ्यर्थियों के लिए इस अभिलेख परीक्षण प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के कार्यालय, तृतीय तल, पिकअप भवन, विभूति खंड गोमतीनगर, लखनऊ में 2 दिसंबर सुबह 10 बजे (प्रथम पाली) से किया जाएगा। इसके लिए संबंधित अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक की सूची भी जारी कर दी गई है।

UPSSSC Lekhpal Bharti (Recruitment)
Image Credit: UPSSSC

UPSSSC Lekhpal Bharti: 842 अभ्यर्थियों को एक और मौका

वैसे तो मौजूदा समय में भी दें, उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8085 पदों की भर्ती के लिए प्रमाण पत्रों के मिलान की प्रक्रिया जारी है, जो 30 नवंबर 2023 तक चलेगी। लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान आयोग ने यह पाया कि कुछ निर्धारित वर्गों में तुलनात्मक रूप से कम अभ्यर्थी ही प्रमाण पत्र मिलान में उपस्थित हो रहे हैं। ऐसे में लेखपाल भर्ती में अभिलेख परीक्षण या कहें तो ‘प्रमाण पत्र मिलान’ के लिए आयोग की ओर से कटऑफ को कम करते हुए 842 अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है।

UPSSSC Lekhpal Recruitment

आयोग ने अनुसूचित जनजाति के 101 अभ्यर्थियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित श्रेणी के 207, भूतपूर्व सैनिक 203 और महिला श्रेणी में 331 समेत कुल 842 अतिरिक्त अभ्यर्थियों को एक और अवसर प्रदान किया है।

इसके लिए आयोग द्वारा पुनरीक्षित कटऑफ की सीमा अनुसूचित जनजाति हेतु 64.25, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित हेतु 66.25, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के लिए 64 और महिला वर्ग के लिए 75 रखी गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

बताते चलें आयोग की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार, लेखपाल भर्ती के लिए कुल 27533 अभ्यर्थियों को दस्तावेजों का सत्यापन करवाने के लिए बुलाया गया है। यह प्रक्रिया 19 सितंबर से शुरू हो गई थी, जो 30 नवंबर 2023 तक चलेगी।

UPSSSC PET 2023 Result Date

इस बीच उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग ने 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET 2023) का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। आयोग सचिव के मुताबिक, दिसंबर माह के अंत या फिर जनवरी माह के पहले हफ्ते में पीईटी 2023 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

बताते चलें बीते अक्टूबर माह में आयोजित हुई पीईटी परीक्षा से संबंधित प्रोविजनल आंसर-की (Answer Key) 6 नवंबर को जारी कर दी गई थी, जिस पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 15 नवंबर तक का समय दिया गया था। ऐसे में अब आंसर-की पर प्राप्त आपत्तियों का समाधान करने के बाद, आयोग जनवरी महीनें की शुरुआती तारीखों में रिजल्ट घोषित कर सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.