Now Reading
छत्तीसगढ़ चुनाव: देश में पहली बार किसी राज्य ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड? जानें यहाँ!

छत्तीसगढ़ चुनाव: देश में पहली बार किसी राज्य ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड? जानें यहाँ!

  • रायपुर की उत्तर रायपुर विधानसभा में बनाए गए 201 मतदान केंद्रों की ज़िम्मेदारी महिला कर्मचारियों को सौंपी गई।
  • नीति आयोग द्वारा जारी भारत सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, छत्तीसगढ़ राज्य लैंगिक समानता के मामले में पहले स्थान पर है।
crowd-threw-evm-and-vvpat-machines-in-water

Chhattisgarh Election 2023 – Electoral Participation of Women: छत्तीसगढ़ राज्य में आज (17 नवंबर) को दूसरे चरण की वोटिंग का दिन है। इस दौरान राजधानी रायपुर से आज अनोखी तस्वीर सामने आई, जब रायपुर की उत्तर रायपुर विधानसभा में बनाए गए 201 मतदान केंद्रों की ज़िम्मेदारी महिला कर्मचारियों को सौंपी गई। जानकारी के अनुसार उत्तर रायपुर विधान सभा में पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक सभी महिलाएं ही हैं।

इसके लिए 804 महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है और लगभग 200 महिलाएं रिजर्व रखी गई हैं। देश के अंदर यह पहला मौका है, जब किसी विधानसभा में चुनावी प्रकिया की पूरी ज़िम्मेदारी महिला कर्मचारियों के पास हैं, यह अनोखी तस्वीर आज रिकॉर्ड में दर्ज हो चुकी है।

Chhattisgarh Election 2023: उत्तर रायपुर विधानसभा में आब्जर्वर से लेकर सुरक्षाकर्मी तक सभी में महिलाओं की भूमिका

लैंगिक समानता के मामले में छत्तीसगढ़ राज्य देश में शीर्ष राज्यों की श्रेणी में स्थित है, ऐसे में राज्य में महिलाओं की भागीदारी भी नज़र आती हैं। इसी क्रम में राज्य में सम्पन्न होने जा रहे चुनावों में महिलाओं की भूमिका को सराहा जा रहा है।

राजधानी रायपुर में स्थित उत्तर रायपुर विधानसभा में ऑब्जर्वर अधिकारी महिला आईएएस विमला आर सहित मतदान अधिकारी, सुरक्षा कर्मी विधानसभा में मौजूद सभी बूथों में कर्मचारी अधिकारी के रूप में महिलाओं की भूमिका तय की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

उत्तर विधानसभा रायपुर में वोट डालने पहुंचे मतदाताओं को मतदाता पर्ची चेक करने से लेकर रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने और ऊंगली में स्याही लगाने का काम महिला कर्मचारी करते हुए दिखी। आपको बता दे, रायपुर उत्तर विधानसभा में जहां सभी बूथों पर महिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वहां पर लिंगानुपात 1010 है, यानी प्रत्येक हजार पुरुष के पीछे 1010 महिलाएं हैं। विधानसभा में पुरुष की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हैं।

See Also
Threat to bomb school in Delhi

नीति आयोग द्वारा जारी भारत सूचकांक रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ राज्य लैंगिक समानता के मामले शीर्ष में

नीति आयोग द्वारा जारी भारत सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, छत्तीसगढ़ राज्य लैंगिक समानता के मामले में पहले स्थान पर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य में महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक निर्णयों एवं नेतृत्व के समान अवसर व सहभागिता प्रदान करने का प्रयास किया जाता रहा है।

महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक व पोषण की स्थिति में सुधार लाने, उनके संवैधानिक हितों की रक्षा और उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सक्षम तथा जागरूक बनाने की दिशा में कई कार्य किए जा रहे हैं। उत्तर रायपुर विधानसभा में महिलाओं के हाथों निर्वाचन की महत्वपूर्ण कमान राज्य में लैंगिक समानता के लिए किए गए कार्यों और देश में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करके एक बेहतरीन उदारण प्रस्तुत कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.