Now Reading
Google Pixel 8 सीरीज हुई लॉन्च, जानें फीचर्स व भारत में कीमत?

Google Pixel 8 सीरीज हुई लॉन्च, जानें फीचर्स व भारत में कीमत?

  • 'Made By Google' इवेंट के इस साल के संस्करण में गूगल ने Pixel 8 सीरीज के तहत दो फोन लॉन्च किए हैं।
  • गूगल ने इन दोनों स्मार्टफोन्स के साथ 7 साल तक के सॉफ़्टवेयर अपडेट का वादा किया है।
  • इस खबर को अंग्रेजी में, यहाँ पढ़ें
google-pixel-8-series-with-android-14-launched-check-price-india

Google Pixel 8 Series – Features & Price: वार्षिक रूप से आयोजित किए जाने वाले अपने ‘Made By Google’ इवेंट के इस साल के संस्करण में गूगल ने Pixel 8 सीरीज से पर्दा उठाया। Pixel 7 और Pixel 7 Pro के अपग्रेडेड वर्जन के रूप में इस नई फ़्लैगशिप सीरीज के तहत कंपनी ने दो फोन – Pixel 8 और Pixel 8 Pro लॉन्च किए।

ट्रेंड के मुताबिक, कंपनी का इस बार का इवेंट आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (AI) पर केंद्रित दिखाई दिया, जिसकी झलक इन नए स्मार्टफोन्स पर भी नजर आई। दोनों डिवाइस आपको बेहतरीन AI फीचर्स से लैस नजर आएँगे। लेकिन फोनों के मामले में इस बार एक और चीज ने सभी को ख़ासा हैरान किया, और वह यह कि गूगल ने इन दोनों स्मार्टफोन्स के साथ 7 साल तक के सॉफ़्टवेयर अपडेट का वादा किया है।

तो आइए देर ना करते हुए जानते हैं Pixel 8 और Pixel 8 Pro के तमाम फीचर, भारत में इसकी कीमत, उपलब्धता और ऑफर्स समेत तमाम जानकारियों के बारे में विस्तार से;

Google Pixel 8 & Pixel 8 Pro Features (Specs):

गूगल ने नई Pixel 8 सीरीज के दोनों स्मार्टफोन्स में कई समानताएँ रखी हैं। गूगल के ये दोनों नए स्मार्टफोन Tensor G3 प्रॉसेसर से लैस किए गए हैं। साथ ही दोनों फोन Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं, और कुछ शानदार AI आधारित फीचर्स को सपोर्ट करते हैं। साथ ही दोनों फोन Google One, VPN, फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक जैसे फीचर्स के साथ बाजार में उतारे गए हैं।

डिस्प्ले की बात करें तो Pixel 8 में 6.2 इंच का FHD+ Acuta OLED स्क्रीन पैनल दिया गया है, जो 60Hz से 120Hz रिफ्रेश रेट और 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। जबकि Pixel 8 Pro को 6.7 इंच के Super Acuta FHD+ डिस्प्ले से लैस किया गया है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 2400 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस के साथ आता है।

कैमरे के मोर्चे पर Pixel 8 में रियर (पीछे) की ओर डुअल कैमरा सेटअप दिया जा रहा है, जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर और 12MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा शामिल हैं। सामने की ओर सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिहाज से पंच होल डिज़ाइन के साथ 10.5MP का फ्रंट कैमरा मिलता है।

Pixel 8 Pro में रियर की ओर ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा, 48MP का क्वाड फेज डिवीजन लेंस और 48MP का टेलीफोटो सेंसर शामिल है।इस फोन में भी 10.5MP का सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है।

गौर करने वाली बात ये है कि इन दोनों फोन के कैमरा मॉड्यूल के साथ गूगल ने ‘टेम्परेचर सेंसर’ भी जोड़ रखा है, जो इस्तेमाल कर किसी ऑब्जेक्ट का तापमान भी जाना जा सकता है।

Pixel 8 में 8GB RAM और 128GB तक की इंटरनल स्टोरेज मिलती है, वहीं Pixel 8 Pro में 12GB RAM के साथ 256GB इंटरनल स्टोरेज दी जा रही है। बैटरी पर नजर डालें तो Pixel 8 और Pixel 8 Pro में क्रमशः 4,575mAh और 5,050mAh की बैटरी दी जा रही है।

इन दोनों फोन में 30W फास्ट वायर्ड चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है। दोनों डिवाइसों में USB Type C पोर्ट दिया गया है। ये फोन वायरलेस चार्जिंग फीचर से भी लैस हैं। जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि दोनों ही फोनों में गूगल 7 साल तक सॉफ़्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स प्रदान करने का वादा कर रही है। फोन IP68 वाटर और डस्ट प्रूफ है।

गूगल ने दोनों फोनों के कुछ रंग विकल्प पेश किए हैं। Pixel 8 के लिए तीन – Obsidian, Hazel और Rose और Pixel 8 Pro के लिए दो – Obsidian और Bay रंग विकल्प मौजूद हैं।

Google Pixel 8 & Pixel 8 Pro – Price in India:

भारत में गूगल Pixel 8 की कीमत ₹75,999 से और Pixel 8 Pro की कीमत ₹1,06,999 से शुरू होती है। इन दोनों फोनों की प्री-बुकिंग 4 अक्टूबर से Flipkart पर शुरू हो गई है। फोनों की बिक्री 12 अक्टूबर से होगी। ऑफर्स पर नजर डालें तो Pixel 8 पर ₹8,000 तक का और Pixel 8 Pro पर ₹9,000 तक का बैंक डिस्काउंट दिया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.