Now Reading
Paytm Money द्वारा मैनेज की जाने वाली कुल संपत्ति का आँकड़ा पहुँचा ₹5,000 करोड़ के पार

Paytm Money द्वारा मैनेज की जाने वाली कुल संपत्ति का आँकड़ा पहुँचा ₹5,000 करोड़ के पार

nhai-removes-paytm-from-list-of-authorised-banks

Paytm की मालिकाना हक़ वाले कंपनी One97 Communication की संपत्ति मैनेजमेंट इकाई भी है, जिसको हम सब Paytm Money के नाम से जानते हैं।

और अब Paytm ने अपने Paytm Money के आँकड़ो का ऐलान करते हुए, इस इकाई द्वारा मैनेज की जाने वाली अपनी कुल संपत्ति की घोषणा की है।

जी हाँ! दरसल Paytm के एक अधिकारी ने ट्वीट करके बताया कि Paytm Money के पास फ़िलहाल 5,000 करोड़ रूपये के Assets Under Management (AUM) या कहें तो संपत्ति है।

दिलचस्प यह है कि इस आँकड़े की घोषणा अपनी ही पैरेंट कंपनी One97 Communications से 40 करोड़ रूपये का निवेश प्राप्त करने के ठीक एक हफ़्ते बाद की गई। इस निवेश सौदे के तहत 10 प्रति मूल्य के हिसाब से 4 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित किये गये थे।

बहरहाल! आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें Paytm Money को सितंबर 2018 में Paytm उपयोगकर्ताओं को म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सहूलियत देने के लिए लॉन्च किया गया था।

दरसल इसका मॉडल कुछ ऐसा है कि इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको बिना किसी बिचौलिए की कमीशन के, कम लागत वाले प्लान ख़रीदने की सहुलियत मिलती है।

कई रिपोर्ट कहती हैं इस कंपनी ने अब तक भारत में करीब 40 AMCs (Asset Management Companies) के साथ भागीदारी की है और साथ ही यह कंपनी SEBI में बतौर निवेश सलाहकार के तौर पर भी रजिस्टर है।

See Also
jiocinema-to-livestream-bgmi-partners-with-krafton-india

खास यह है कि हाल ही में कंपनी को स्टॉकब्रोकिंग संबंधी मंजूरी भी मिल गई है और इसलिए अब यह एक पूर्ण निवेश और धन प्रबंधन सेवाओं की पेशकश करने वाली कंपनी बनने के प्रयास कर रही है।

आपको बता दें Paytm Money में प्रवीण जाधव के नेतृत्व में 250 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, वहीँ प्रवीण जाधव कंपनी में एक सह-संस्थापक और निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहें हैं।

साथ ही ग्राहकों के लिए निवेश संबंधी निर्णयों को आसान बनाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म ने रेटिंग सेवा प्रदाता MorningStar, CRISIL, और Value Research के साथ भी भागीदारी की है।

इतना ही नहीं Paytm Money पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण से भी मंजूरी मिल गई है और जल्द ही यह एक राष्ट्रीय पेंशन योजना सेवा शुरू कर सकती है।

और कंपनी इतने में ही नहीं रुकना चाहती, बल्कि डिजिटल लोन क्षेत्र में भी प्रवेश के मकसद से यह पहले ही NBFC के लिए आवेदन कर चुकी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.