Now Reading
अमेरिका और यूरोप में बिकेंगे ‘मेड-इन-इंडिया फोन, Google Pixel ने कर ली तैयारी?

अमेरिका और यूरोप में बिकेंगे ‘मेड-इन-इंडिया फोन, Google Pixel ने कर ली तैयारी?

  • Google Pixel made-in-India phone का निर्माण तमिलनाडु की फॉक्सकॉन फैक्ट्री में किया जायेगा.
  • Google ने पिछले साल पिक्सल 8 लॉन्च करते समय भारत में पिक्सल स्मार्टफोन बनाने की योजना की घोषणा की थी.
google-for-india-2023-know-details

Google Pixel made-in-India phone: अमेरिकी टेक कंपनी गूगल जल्द भारत में अपने लोकप्रिय मोबाइल फ़ोन Google Pixel का निर्माण भारत में करने जा रहा है, इसके लिए अमेरिकी कंपनी ने फॉक्सकॉन के साथ समझौता किया है। आपकों बता दे, फॉक्सकॉन वही मोबाईल निर्माता कंपनी है,जो भारत में Iphone निर्माण का काम भी करती है। इसके साथ ही गूगल ने अपने बेस वेरिएंट से Google Pixel फ़ोन के लिए डिक्सन की सहायक कंपनी पैडगेट इलेक्ट्रॉनिक्स से भी साझेदारी की है।

गूगल के मेड इन इंडिया फोन का निर्यात पश्चिमी देशों में

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी गूगल अपने Google Pixel फोनों का निर्माण फॉक्सकॉन मोबाइल निर्माता यूनिट जो कि तमिलनाडु में स्थित है, वह करने जा रही है। इसके लिए दोनों ही कंपनी और एक और मोबाइल निर्माता कंपनी के साथ उसकी साझेदारी हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की योजना भारत में बने पिक्सल स्मार्टफोन को यूरोप और अमेरिका के बाजारों में निर्यात करने का भी है।

भारत में  Pixel फ़ोन निर्माण की घोषणा

दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपने Google Pixel 8 की लॉन्चिंग के दौरान भारत में Google Pixel निर्माण योजना की घोषणा की थी। अपनी योजना की घोषणा को अमल करते हुए अमेरिका की यह टेक दिग्गज कंपनी Google ने फॉक्सकॉन के साथ हुए समझौते के तहत भविष्य में गूगल पिक्सल स्मार्टफोन को भारत के राज्य तमिलनाडु में मौजूद फॉक्सकॉन के फैक्ट्री में बनते हुए दिख सकते है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
pakistan-to-start-expelling-illegal-immigrants-from-november-1

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल पिक्सल के बेस वेरिएंट को घरेलू डिक्सन टेक्नोलॉजीज द्वारा बनाया जाएगा, जबकि फॉक्सकॉन प्रो वेरिएंट का निर्माण करेगा।

भारत में Google Pixel फोन की मांग कम

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में Google Pixel फ़ोन निर्माण करने और उसे युरोप और अमेरिकी देशों में बेचें जाने के पीछे कंपनी की योजना भारत में मौजूद फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी की इलेक्ट्रॉनिक्स अनुबंध विनिर्माण यूनिट का होना है, कंपनी इसका लाभ उठाकर स्थानीय रूप से निर्मित ज्यादातर (Google Pixel made-in-India phone) डिवाइसों को यूरोप और अमेरिकी बाजारों में बेचने की योजना बना रही है। भारत में Google Pixel की मांग की कमी भी एक वजह बताई जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.