Twitter संस्थापक जैक डोर्सी का बड़ा खुलासा, भारत सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

jack-dorsey-on-farmers-protest-and-indian-govt

Jack Dorsey on Farmer Protest & Indian Govt: अगर आपको याद हो तो साल 2021 की शुरुआत के दौरान माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और भारत सरकार के बीच किसान आंदोलन जैसे मुद्दों को लेकर तनातनी देखनें को मिली थी।

और अब इसी मुद्दे पर ट्विटर (Twitter) के सह-संस्थापक और तत्कालीन सीईओ रहे, जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने कुछ बड़े खुलासे किए हैं।

जैक डोर्सी ने दावा किया कि साल 2020 के अंत में शुरू हुए ‘किसान आंदोलन‘ के दौरान भारत सरकार की ओर से उसकी आलोचना करने वाली कई अकाउंट्स को ब्लॉक करने के “अनुरोध” किए गए। इसके साथ भारत सरकार ने अपने विरोध में बोलने वाले कई पत्रकारों के अकाउंट बंद करने के लिए भी कहा था।

इतना ही नहीं बल्कि जैक डोर्सी यहाँ तक कहा कि भारत सरकार के निर्देशों का पालन ना करने पर देश में उनके ऑफिस को बंद करने और कंपनी के कर्मचारियों के घरों पर छापेमारी जैसी धमकियाँ भी देने की बात भी कही गई थी।

यह सब खुलासे ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने एक यूट्यूब चैनल ‘ब्रेकिंग पॉइंट्स’ को दिए अपने इंटरव्यू के दौरान किए। हुआ ये कि इस इंटरव्यू के दौरान डोर्सी से पूछा गया कि “क्या उन्हें विदेशी सरकारों के किसी तरह के दबाव का सामना करना पड़ा है?”

इस सवाल के जवाब में पिछले साल ट्विटर के बोर्ड से इस्तीफा देने वाले जैक डोर्सी ने कहा;

“उदाहरण के लिए, भारत उन देशों में से एक है, जिसने किसानों आंदोलन के दौरान कई ऐसे अनुरोध किए, विशेष रूप से उन पत्रकारों के अकाउंट बंद करने को लेकर जो सरकार के आलोचक थे।”

“यह सब ‘हम भारत में ट्विटर को बंद कर देंगे’…’हम आपके कर्मचारियों के घरों पर छापा मारेंगे’ जैसे तरीकों से साफ प्रकट हुआ, जो उन्होंने किया भी…. कहा गया ‘अगर निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो हम आपके ऑफिस बंद कर देंगे’…और यह भारत है, एक लोकतांत्रिक देश!”

जैक ने भारत की तर्ज पर तुर्किए सरकार का भी उदाहरण दिया और कहा कि वहां भी सरकार की तरफ से ट्विटर के ऑफिस को बंद करने की धमकी दी गई थी। उन्होंने आगे कहा कि तुर्किए में भी उनकी कंपनी ने सरकार के खिलाफ कई मुकदमे लड़े और जीते भी हासिल की।

Jack Dorsey on Farmer Protest
Image Credit: Wikimedia Commons

याद दिला दें नवंबर 2020 में भारत सरकार ने देश में तीन कृषि कानून लागू किए, जिनका देशभर में व्यापक विरोध शुरू हो गया था। इसके चलते नवंबर 2021 में सरकार को तीनों कानूनों वापस लेने पड़े थे। लेकिन इस दौरान सोशल मीडिया पर सरकार को चौतरफा आलोचना हो रही थी और इसमें ट्विटर एक बड़े माध्यम के रूप में सामने आया था, जिसको लेकर सरकार और कंपनी के बीच टकराव भी देखने को मिले थे।

Jack Dorsey on Farmer Protest: सरकार ने दिया जवाब

इस बीच जैक डोर्सी के आरोपों को लेकर भारत सरकार में इलेक्ट्रॉनिक एवं तकनीक राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि यह सिर्फ ‘झूठ का पुलिंदा’ है। उन्होंने कहा की इसके जरिए ट्विटर के इतिहास के एक संदिग्ध दौर को मिटाने की कोशिश की जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जैक डोर्सी के नेतृत्व में ट्विटर और इसकी टीम लगातार भारतीय नियमों का उल्लंघन कर रही थी। उनके अनुसार किसान आंदोलन के समय सरकार बहुत सी भ्रामक जानकारियों और फर्ज़ी खबरों को हटवाने के लिए बाध्य थी ,ताकि हालात और गंभीर ना बन सकें।

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

जैक ने यह खुलासे ऐसे समय में किए हैं जब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार यानी भारत में सोशल मीडिया से लेकर ओटीटी आदि को लेकर नए नियमों को लेकर चर्चा तेज है और सरकार इन तमाम कंपनियों की जवाबदेही तय करने के प्रयास कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.